रूस-यूक्रेन ने एक-दूसरे पर किया ड्रोन से हमला



कीव, 17 दिसंबर (हि. स.)। रूस और यूक्रेन के बीच रविवार को लगातार दूसरे दिन एक-दूसरे के क्षेत्र में एक दर्जन से अधिक ड्रोन से हमला किया गया। यूक्रेन ने जहां एक रूसी सैन्य हवाई अड्डे को निशाना बनाया। वहीं, काला सागर के पास यूक्रेनी नागरिक के घर पर ड्रोन का मलबा गिरने से उसकी मौत हो गई।

रूसी रक्षा मंत्रालय ने टेलीग्राम पर एक पोस्ट में कहा कि दक्षिण-पश्चिमी रूस के तीन क्षेत्रों में रात भर में कम से कम 35 यूक्रेनी ड्रोनों को मार गिराया गया। क्रेमलिन की आलोचना करने वाले एक रूसी टेलीग्राम चैनल के अनुसार, यूक्रेन में इस्तेमाल होने वाले बमवर्षक विमानों की मेजबानी करने वाला एक रूसी हवाई अड्डा भी निशाने पर था। इसमें कम ऊंचाई वाले आवासों के ऊपर उड़ते हुए ड्रोन के छोटे वीडियो पोस्ट किए हैं। इसमें दावा किया गया कि यह रूसी शहर मोरोजोवस्क है, जिसका हवाई अड्डा रूस की 559वीं बॉम्बर एविएशन रेजिमेंट का घर है।

रूस के रोस्तोव प्रांत के गवर्नर वसीली गोलूबेव ने अलग से मोरोजोवस्क और पश्चिम में एक अन्य शहर के पास बड़े पैमाने पर ड्रोन हमलों की सूचना दी, लेकिन हवाई अड्डे का उल्लेख नहीं किया। गोलूबेव ने कहा कि अधिकांश ड्रोन मार गिराए गए और कोई हताहत नहीं हुआ।

रविवार की सुबह, यूक्रेन की वायु सेना ने कहा कि उसने दक्षिणी और पश्चिमी यूक्रेन में रूसी सैनिकों द्वारा रात भर लॉन्च किए गए 20 ईरानी-निर्मित ड्रोनों को मार गिराया। साथ ही देश के कब्जे वाले दक्षिण से लॉन्च की गई एक एक्स-59 क्रूज मिसाइल को भी मार गिराया। यूक्रेन की सेना ने कहा कि यूक्रेन के दक्षिणी काला सागर तट पर एक प्रमुख बंदरगाह ओडेसा के पास रात में एक नागरिक की मौत हो गई, जब नष्ट किए गए ड्रोन के अवशेष उसके घर पर गिर गए।

रूस के रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार शाम को कहा था कि उसकी विमान भेदी इकाइयों ने क्रीमिया प्रायद्वीप पर 32 यूक्रेनी ड्रोनों को नष्ट कर दिया। यूक्रेन की वायु सेना ने शनिवार को कहा कि उसने रूस द्वारा 11 यूक्रेनी के खिलाफ लॉन्च किए गए 31 में से 30 ड्रोन को मार गिराया था।

हिन्दुस्थान समाचार/ अजीत तिवारी/वीरेन्द्र/वीरेन्द्र

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story