नेपाल: मूर्ति विसर्जन के क्रम में मुसलमानों के अवरोध के बाद झड़प, अनिश्चितकालीन कर्फ्यू आदेश जारी





काठमांडू, 17 फरवरी (हि.स.)। रौतहट जिला के एक मुस्लिम बहुल इलाके में सरस्वती पूजा के बाद मूर्ति विसर्जन के क्रम में दोहरे झड़प के बाद स्थिति तनावपूर्ण बना हुआ है। लगातार हो रहे झड़प को नियंत्रण में लेने के लिए जिला प्रशासन ने शनिवार शाम से अनिश्चितकालीन कर्फ्यू आदेश जारी कर दिया है।

रौतहट जिला के ईशनाथ नगरपालिका के वार्ड नम्बर-7 में मूर्ति विसर्जन के क्रम में मुस्लिम समुदाय द्वारा अवरोध किए जाने के बाद स्थिति तनावपूर्ण होने की जानकारी स्थानीय लोगों ने दी है। रौतहट के पुलिस एसपी विनोद घिमिरे ने बताया कि शुक्रवार को विसर्जन के क्रम में मुस्लिम समुदाय द्वारा मस्जिद के आगे से मूर्ति विसर्जन का जुलूस ले जाने को लेकर विरोध जताया गया। बाद में पुलिस की मध्यस्थता में मूर्ति विसर्जन का रूट परिवर्तन किया गया।

हिन्दू पक्ष द्वारा शनिवार को पुन: मूर्ति विसर्जन के लिए जुलूस निकालते समय मुस्लिम समुदाय ने फिर से पथराव शुरू कर दिया, जिसके बाद हिन्दू युवाओं के द्वारा भी प्रतिकार किया गया। मूर्ति विसर्जन के क्रम में दोहरे झड़प शुरू होने के बाद प्रशासन ने शनिवार शाम से आसपास के इलाके में अनिश्चितकालीन कर्फ्यू आदेश जारी कर दिया गया है।

रौतहट के प्रमुख जिलाधिकारी हिरालाल रेग्मी ने कर्फ्यू आदेश जारी करते हुए तनावग्रस्त इलाके में भारी मात्रा में हथियारबंद सुरक्षाकर्मियों की तैनाती कर दी है। जिलाधिकारी रेग्मी ने कहा कि स्थिति इतनी खराब है कि अब तक झडप में कितने लोग घायल हुए हैं, उसका अंदाजा भी नहीं लग पा रहा है। तनावपूर्ण अवस्था को नियंत्रण में लेने के लिए ही कर्फ्यू आदेश जारी किया गया है। उन्होंने कहा कि दंगाइयों को नियंत्रण में लेकर कानूनी कार्रवाई किए जाने की तैयारी है।

हिन्दुस्थान समाचार/पंकज/आकाश

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story