हमास को हथियार आपूर्ति के आरोप का चीन ने किया खंडन



बीजिंग, 25 जनवरी (हि.स.)। इजराइल और हमास में जारी संघर्ष के बीच चीन ने सफाई देते हुए कहा है कि उसने हमास को किसी भी तरह का हथियार उपलब्ध कराने से इनकार किया है।

फलस्तीनी आतंकवादी संगठन हमास को हथियार उपलब्ध कराने के आरोप का खंडन करते हुए चीन की सेना ने गुरुवार को कहा कि उसने युद्धक्षेत्र के लिए किसी हथियार की आपूर्ति नहीं की है और उसने रक्षा निर्यातों में हमेशा ‘जिम्मेदारी वाला रवैया’ अपनाया है।

इस माह के प्रारंभ में इजराइल रक्षा बल (आईडीएफ-सेना) का हवाला देते हुए ‘टेलीग्राफ’ अखबार ने खबर दी कि उसने चीन निर्मित हथियारों का ‘विशाल’ जखीरा पता लगाया है जिसका इस्तेमाल हमास कर रहा है।

हांगकांग के ‘साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट’ की खबर में कहा गया है कि आईडीएफ की जांच के अनुसार हमास के पास एम 16 एसॉल्ट राइफल की कारतूस , स्वचालित ग्रेनेड लांचर और संवाद उपकरण जैसे चीन में निर्मित उन्नत हथियार एवं उपकरण हैं ।

आईडीएफ जांच के बारे में पूछे जाने पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सीनियर कर्नल वु कियान ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि चीन ने युद्धक्षेत्र के लिए किसी हथियार या उपकरण की आपूर्ति कभी नहीं की।

वु कियान ने कहा कि चीन ने सैन्य निर्यात में सदैव ‘ सजग एवं जिम्मेदारी भरा रवैया’ अपनाया है और उसने अपनी हथियार निर्यात नीति के तीन सिद्धांतों का कड़ाई से पालन किया है। फलस्तीन-इजराइल संघर्ष के शुरू होने के बाद से चीन ने फलस्तीन को खाद्यान्न एवं चिकित्सा सहायता समेत आपात सहायता उपलब्ध करायी है।

हिन्दुस्थान समाचार / अजीत तिवारी/प्रभात

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story