नेपाली संसद के उच्च सदन के अध्यक्ष पद पर मुकाबला सत्तारूढ़ माओवादी और विपक्षी कांग्रेस के बीच



काठमांडू, 11 मार्च (हि.स.)। नेपाली संसद के उच्च सदन 'राष्ट्रीय सभा' के अध्यक्ष पद पर मुकाबला सत्तारूढ़ माओवादी पार्टी और विपक्षी कांग्रेस पार्टी से है। पिछले हफ्ते तक यह दोनों दल सत्ता में सहयात्री रहे हैं।

माओवादी पार्टी ने नारायण दाहाल को उम्मीदवार बनाया है। नारायण, प्रधानमंत्री पुष्पकमल दाहाल प्रचण्ड के सहोदर भाई हैं। माओवादी के इस फैसले के बाद प्रधानमंत्री की आलोचना हो रही है। पार्टी नेताओं ने प्रचण्ड पर परिवारवाद थोपने का आरोप लगाया है। प्रचण्ड की बड़ी बेटी रेणु दाहाल भरतपुर की मेयर हैं। उनकी छोटी बेटी गंगा प्रधानमंत्री के निजी सचिवालय में कार्यरत है। उनका दामाद प्रदेश में विधायक हैं। प्रचण्ड की बहु बीना मगर पूर्व में सांसद और मंत्री रह चुकी हैं और इस समय कर्णाली प्रदेश की पार्टी इंचार्ज हैं।

कांग्रेस पार्टी ने युवराज शर्मा को उम्मीदवार बनाया है। विश्लेषकों के अनुसार, इस चुनाव में कांग्रस पार्टी की हार लगभग तय है। उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय सभा की कुल 59 सीटों में से सत्तारूढ़ गठबन्धन दल माओवादी के पास 17, एमाले के पास 10, एकीकृत समाजवादी के पास 8 और जसपा के पास 3 सांसद है। विपक्षी गठबन्धन कांग्रेस के पास 16, लोकतांत्रिक समाजवादी पार्टी के पास एक, राष्ट्रीय जनमोर्चा के पास एक तथा राष्ट्रपति द्वारा मनोनीत एक सांसद हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/ पंकज/मुकुंद

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story