नेपाल : उप चुनाव में सत्तारूढ़ गठबन्धन के चार दलों ने उतारा अपना-अपना उम्मीदवार

काठमांडू, 28 मार्च (हि.स.)। नेपाल में एक संसदीय सीट के लिए होने वाले उप चुनाव में सत्तारूढ़ गठबन्धन से जुडे़ दलों ने अपना अपना उम्मीदवार मैदान में उतारा है।

2 मई को इलाम में होने जा रहे प्रतिनिधि सभा के उप चुनाव के लिए सत्तारूढ़ गठबन्धन में आबद्ध नेकपा एमाले, राष्ट्रीय स्वतंत्र पार्टी, एकीकृत समाजवादी ने अपने उम्मीदवारों की घोषणा भी कर दी है जबकि माओवादी ने अगले एक दो दिन में अपना उम्मीदवार घोषित करेगा। नेपाल में नया राजनीतिक समीकरण बनाते समय गठबन्धन की तरफ से साझा उम्मीदवार उतारने की बात कही गई थी। एकीकृत समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष माधव नेपाल ने कहा कि उनकी पार्टी को यह सीट देने की बात तय थी लेकिन गठबन्धन में बिना बात किए ही केपी शर्मा ओली ने अपनी पार्टी का उम्मीदवार खड़ा कर दिया। माधव नेपाल ने प्रधानमंत्री पुष्पकमल दाहाल प्रचण्ड पर भी गठबन्धन धर्म नहीं निभाने का आरोप लगाया है।

नेकपा एमाले ने इलाम निर्वाचन क्षेत्र से सुहांग नेम्बांग को चुनावी मैदान में उतारा है। इलाम सीट सुहांग के पिता सुवास नेम्बांग की मौत के बाद खाली हुई है। सुवास नेम्बांग पूर्व संविधान सभा अध्यक्ष भी रहे और पिछले राष्ट्रपति चुनाव में वो एमाले की तरफ से प्रत्याशी भी रहे। एमाले ने सुवास के बेटे को टिकट देकर सिम्पैथी वोट बटोरने की योजना में है। पहले माओवादी पार्टी ने भी एमालो उम्मीदवार सुहांग को ही समर्थन करने का फैसला किया था लेकिन दो दिन बाद ही अपने फैसले से पलटते हुए अपना भी उम्मीदवार खड़ा करने का निर्णय लिया है।

सत्तारूढ़ गठबन्धन में रहे राष्ट्रीय स्वतंत्र पार्टी ने इलाम से मिलन लिम्बू को अपना उम्मीदवार घोषित किया है। पेशे से पत्रकार लिम्बू पहले माओवादी पार्टी से जुड़े थे लेकिन हाल ही में माओवादी निकट पत्रकार संगठन से इस्तीफा देकर उन्होंने पहले स्वतंत्र चुनाव लड़ने की घोषणा की। बाद में गुरुवार को उन्होंने स्वतंत्र पार्टी का दामन थामते हुए पार्टी की आधिकारिक टिकट पर चुनाव लड़ने का फैसला किया।

उधर, नेपाली कांग्रेस की तरफ से पिछली चुनाव में उम्मीदवार रहे डम्बर बहादुर खड्का को ही टिकट दिया है। पिछले चुनाव में खड्का महज 114 वोट के अंतर से ही पराजित हुए थे। उनका दावा है कि इस बार क्षेत्र की जनता उन्हें चयन कर सेवा का मौका अवश्य देगी।

हिन्दुस्थान समाचार/ पंकज दास/प्रभात

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story