ब्रिटिश अभिनेता टॉम विल्किंसन का 75 वर्ष की आयु में निधन

ब्रिटिश अभिनेता टॉम विल्किंसन का 75 वर्ष की आयु में निधन




वाशिंगटन, 31 दिसंबर (हि.स.)। ब्रिटिश अभिनेता टॉम विल्किंसन का कल (शनिवार) 75 वर्ष की आयु में निधन हो गया। टॉम के परिवार ने इसकी पुष्टि की। टॉम को दो बार ऑस्कर के लिए नामांकित किया गया । वह 'द फुल मोंटी', 'माइकल क्लेटन' और 'द बेस्ट एक्सोटिक मैरीगोल्ड होटल' में अपनी शानदार भूमिका के लिए जाने जाते हैं।

द गार्डियन ने रिपोर्ट में उनके परिवार के बयान पर यह जानकारी दी। बयान में कहा गया है कि विल्किंसन की शनिवार को घर पर मृत्यु हो गई। उनके अंतिम समय पर पत्नी और परिवार के सदस्य साथ मौजूद थे। द फुल मोंटी में विल्किंसन के सह-कलाकार रॉबर्ट कार्लाइल ने श्रद्धांजलि देते हुए कहा, 'इतना बड़ा कलाकार, एक वास्तविक टाइटन अभिनेता, न केवल अपने, बल्कि किसी भी पीढ़ी के महानतम लोगों में से एक।'

अभिनेता एन्यूरिन बर्नार्ड ने एक्स हैंडल पर उन्हें श्रद्धांजलि दी है। बर्नार्ड 2018 की फिल्म डेड इन ए वीक (ऑर योर मनी बैक) में विल्किंसन के साथ अभिनय कर चुके हैं। उन्होंने लिखा, 'हमारी अद्भुत किंवदंतियों में से एक जिसे हम अलविदा कहते हैं। अभी के लिए अलविदा टॉम एक्स।' गायक विल यंग ने इंस्टाग्राम पर लिखा,अलविदा दोस्त। मजाकिया, बेहद स्मार्ट। मैं तुम्हें सलाम करता हूं प्रिय टॉम।'

विल्किंसन को 2001 में पारिवारिक ड्रामा 'इन द बेडरूम' में शानदार भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता श्रेणी में एकेडमी पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया था। 2007 में जॉर्ज क्लूनी अभिनीत फिल्म 'माइकल क्लेटन' में उन्हें सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता की श्रेणी में नामांकन मिला था।

रिपोर्ट के अनुसार, विल्किंसन को 'द फुल मोंटी' में पूर्व स्टील मिल फोरमैन गेराल्ड कूपर की भूमिका के लिए काफी प्रशंसा मिली। इसकी कहानी बेरोजगार स्टील श्रमिकों के एक समूह पर आधारित थी। टॉम को अकसर अमेरिकी राजनीतिक हस्तियों की भूमिका निभाने के लिए चुना जाता था। उन्हें पूर्व राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी के पिता के किरदार के लिए 'द केनेडीज' में एमी पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया था। जॉन एडम्स में बेंजामिन फ्रैंकलिन के किरदार के लिए उन्हें पुरस्कार से नवाजा गया था।

लीड्स में जन्मे टॉम विल्किंसन ने रॉयल एकेडमी ऑफ ड्रामेटिक आर्ट (राडा) में प्रशिक्षण लिया। उन्हें 1986 में डायना हार्डकैसल के साथ जेफरी आर्चर के बेस्टसेलिंग उपन्यास पर आधारित मिनी-सीरीज फर्स्ट अमंग इक्वल्स में पहली बड़ी स्क्रीन भूमिका मिली। 1988 में टॉम और डायना ने शादी कर ली। उनकी दो बेटियां हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/मुकुंद

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story