अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा, अमेरिका के हिंदू मंदिरों में दीपोत्सव

लॉस एंजेल्स, 20 जनवरी (हि.स.)। अमेरिका के बड़े शहरों न्यू यॉर्क, लॉस एंजेल्स, ह्युस्टन और शिकागो, डलस आदि के बड़े हिंदू और दुर्गा मंदिरों में 21 जनवरी की देर सायं से (भारत में 22 जनवरी) संकीर्तन और महाप्रसाद की तैयारियां की गई है। इन मंदिरों में दीपोत्सव के साथ-साथ हनुमान चालीसा, सुंदरकांड और अखंड रामायण के पाठ की व्यवस्थाएं की गई हैं। 21 जनवरी की रात से 22 जनवरी देररात महाप्रसाद का वितरण होगा। इस्कॉन मंदिरों में भी पूजन की विशेष व्यवस्थाएं की गई हैं।

लॉस एंजेल्स के हिंदू मंदिर के मुख्य पुजारी जगदीश राजगौर के अनुसार अमेरिका में हिंदू समुदाय में भारी उत्साह है। उन्होंने बताया कि न्यू यॉर्क, ह्युस्टन, डलस और शिकागो में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को बड़ी स्क्रीन पर दिखाए जाने के बंदोबस्त किए गए हैं। जबकि अमेरिका के पश्चिमी क्षोर पर 21 जनवरी की देर रात होने के कारण लोगों ने घरों में दीपक जलाने और टीवी पर सीधा प्रसारण देखने के कार्यक्रम बनाए हैं।

इन कार्यक्रमों को सफल बनाने और अधिकाधिक हिंदुओं की भागीदारी के लिए हिंदू स्वयंसेवक संघ के कार्यकर्ता कार रैलियां निकाल रहे हैं। इन कार रैलियों के जरिए राम लला की प्राण प्रतिष्ठा और उसके महात्म्य की जानकारियां दी जा रही हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/प्रभात/आकाश

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story