चर्चित अमेरिकी अभिनेत्री चिता रिवेरा का 91 वर्ष की आयु में निधन

चर्चित अमेरिकी अभिनेत्री चिता रिवेरा का 91 वर्ष की आयु में निधन
चर्चित अमेरिकी अभिनेत्री चिता रिवेरा का 91 वर्ष की आयु में निधन


न्यूयॉर्क, 31 जनवरी (हि.स.)। चर्चित अमेरिकी अभिनेत्री और गायिका चिता रिवेरा का 91 वर्ष की आयु में निधन हो गया। वह कुछ समय से बीमार थीं। मंगलवार को उन्होंने अंतिम सांस ली। चिता रिवेरा ने शिकागो और किस ऑफ द स्पाइडर वुमन और स्वीट चैरिटी जैसे ब्रॉडवे क्लासिक्स में टोनी पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है। उन्होंने कला के क्षेत्र में कई पुरस्कार भी जीते।

द न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, उनकी बेटी लिसा मोर्डेंटे ने एक बयान में उनकी मृत्यु की घोषणा की। उन्होंने बयान में इससे ज्यादा कोई अन्य विवरण नहीं दिया। चिता रिवेरा ने अपने अभिनय और गायन से लगभग छह दशकों तक दर्शकों को मंत्रमुग्ध किया। उन्हें वेस्ट साइड स्टोरी में अनीता और शिकागो में वेलमा केली की भूमिका के लिए याद किया जाता है।

चिता रिवेरा ने न्यूयॉर्क और लंदन में कई बार स्टेज प्रस्तुति भी दी। कैबरे टूर पर 100,000 मील तक की यात्रा की। दर्जनों फिल्मों और टेलीविजन कार्यक्रमों में वह नजर आईं। रिवेरा को रिकॉर्ड 10 टोनी पुरस्कार नामांकन प्राप्त हुए और द रिंक और द किस ऑफ द स्पाइडर वुमन के लिए जीत हासिल की। वेस्ट साइड स्टोरी में प्रतिष्ठित किरदार से लेकर बाय बाय बर्डी में डिक वान डाइक के साथ सहयोग और बॉब फॉसे की शिकागो और ऑल दैट जैज जैसी उत्कृष्ट कृतियों में सिग्नेचर भूमिकाओं तक, रिवेरा ने थियेटर पर अमिट छाप छोड़ी। 2005 में पत्रिका न्यूजवीक ने उन्हें अब तक की सबसे महान संगीत-थियेटर नर्तकी की उपाधि प्रदान की थी।

हिन्दुस्थान समाचार/मुकुंद

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story