अमेरिकी राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार निक्की हेली ने धमकी मिलने के बाद मांगी खुफिया सेवा की सुरक्षा

वाशिंगटन, 7 फरवरी (हि. स.)। भारतीय मूल की नेता निक्की हेली ने सरकार से मिल रहीं धमकियों के बाद खुफिया सेवा की सुरक्षा मांगी है। ज्ञात रहे कि निक्की अमेरिकी राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार बनने की दौड़ में शामिल हैं। हेली रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार बनने की दौड़ में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की एकमात्र प्रतिद्वंद्वी बची हैं।

जानकारी के अनुसार, हेली की प्रचार टीम ने कहा कि उन्होंने खुफिया सेवा की सुरक्षा के लिए आवेदन किया है, लेकिन यह नहीं बताया कि आवेदन कब किया गया। प्रचार टीम ने यह भी नहीं बताया कि किस खतरे के मद्देनजर उन्होंने सुरक्षा के लिए आवेदन किया है। आंतरिक सुरक्षा संबंधी मामलों के मंत्री की मंजूरी के बाद ही खुफिया सेवा की सुरक्षा प्रदान की जाती है, जो फैसला लेने से पहले संसद की सलाहकार समिति से राय लेते हैं।

साउथ कैरोलिना में 52 वर्षीय हेली के घर पर हाल के महीनों में हमले की दो घटनाओं की खबरें सामने आई थीं। इनमें से एक घटना उस समय हुई थी, जब उनके माता-पिता घर में थे।

वहीं अमेरिका की एक संघीय अपीलीय अदालत ने मंगलवार को फैसला सुनाया कि डोनाल्ड ट्रंप को 2020 के चुनाव के परिणामों को पलटने की साजिश रचने संबंधी आरोपों में मुकदमे का सामना करना पड़ सकता है और पूर्व राष्ट्रपति का यह दावा स्वीकार करने योग्य नहीं है कि उन्हें अभियोजन से छूट प्राप्त है। यह निर्णय कुछ महीनों में दूसरी बार है जब न्यायाधीशों ने ट्रंप की छूट संबंधी दलीलों को खारिज कर दिया है। लेकिन अभी पूर्व राष्ट्रपति की ओर से अतिरिक्त अपील का अवसर खुला है जो अमेरिकी उच्चतम न्यायालय तक पहुंच सकते हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/ अजीत तिवारी/प्रभात

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story