सत्तारूढ़ नेपाली कांग्रेस बहुमत की ओर, अब तक 64 सीटों पर मिली जीत

सत्तारूढ़ नेपाली कांग्रेस बहुमत की ओर, अब तक 64 सीटों पर मिली जीत


- विपक्षी गठबंधन सीपीएन-यूएमएल को अब तक 35 सीटें मिलीं

काठमांडू, 25 नवंबर (हि.स.)। नेपाल में मौजूदा प्रधानमंत्री शेरबहादुर देउबा की पार्टी एक बार फिर सत्ता पर दस्तक देती नजर आ रही है। संसदीय चुनावों में सत्तारूढ़ नेपाली कांग्रेस के नेतृत्व वाला गठबंधन बहुमत की ओर बढ़ रहा है। गठबंधन ने अब तक घोषित 118 सीटों में से 64 सीटें जीत ली हैं।

नेपाली संसद के निचले सदन, नेपाली प्रतिनिधि सभा में कुल 275 सीटें हैं। इनमें से 165 सीटों पर प्रत्यक्ष मतदान से चुनाव होता है और शेष 110 सीटें आनुपातिक चुनाव प्रणाली के जरिए भरी जाती हैं। सरकार बनाने के लिए जरूरी बहुमत के लिए किसी राजनीतिक दल या गठबंधन के पास 138 सीटें होना जरूरी हैं। नेपाली प्रतिनिधि सभा और सात राज्यों की विधानसभाओं के लिए बीते रविवार को मतदान हुआ था। मतगणना सोमवार को शुरू हुई थी।

अब तक आए नतीजों के अनुसार प्रत्यक्ष चुनाव के तहत 39 सीटें जीतकर नेपाली कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभर रही है। सत्तारूढ़ गठबंधन की साझेदार सीपीएन माओइस्ट सेंटर और सीपीएन यूनिफाइड सोशलिस्ट ने अब तक क्रमश: 12 व 10 सीटें जीती हैं। लोकतांत्रिक समाजवादी व राष्ट्रीय जनमोर्चा को दो और एक सीट मिली है। ये सभी सत्तारूढ़ गठबंधन का हिस्सा हैं।

पूर्व पीएम केपी शर्मा ओली के नेतृत्व वाले विपक्षी गठबंधन सीपीएन-यूएमएल को अब तक 35 सीटें मिली हैं। सीपीएन-यूएमएल को 29 सीटों पर जीत हासिल हुई है। सीपीएन-यूएमएल गठबंधन की साझेदार राष्ट्रीय प्रजातंत्र पार्टी व जनता समाजवादी पार्टी को क्रमश: चार और दो सीटों पर जीत मिली है। नवगठित राष्ट्रीय स्वतंत्र पार्टी ने सात सीटें जीती हैं। जबकि दोनों मधेशी पार्टियों लोकतांत्रिक समाजवादी पार्टी और जनमत पार्टी ने क्रमशः दो और एक सीट जीती है। नागरिक उन्मुक्ति पार्टी को दो और जनमोर्चा और नेपाल मजदूर किसान पार्टी को एक-एक सीट मिली है। पांच सीटों पर निर्दलीय और अन्य ने जीत दर्ज की।

हिन्दुस्थान समाचार/संजीव मिश्र

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story