क्रिस हिपकिंस बने न्यूजीलैंड के नए प्रधानमंत्री, कारमेल सेपुलोनी उपप्रधानमंत्री



क्रिस हिपकिंस बने न्यूजीलैंड के नए प्रधानमंत्री, कारमेल सेपुलोनी उपप्रधानमंत्री


वेलिंगटन, 25 जनवरी (हि.स.)। न्यूजीलैंड में क्रिस हिपकिंस ने बुधवार को नए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली। उन्होंने बीते दिनों इस्तीफा देने वाली जेसिंडा अर्डर्न की जगह ली है। उनके साथ कारमेल सेपुलोनी को देश के उपप्रधानमंत्री का जिम्मा सौंपा गया है।

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री रही जेसिंडा अर्डर्न ने पिछले दिनों प्रधानमंत्री पद छोड़ने का एलान कर दुनिया को चौंका दिया था। उन्होंने कहा था कि वे प्रधानमंत्री पद के साथ न्याय नहीं कर पा रही हैं। जेसिंडा के स्थान पर क्रिस हिपकिंस को देश का नया प्रधानमंत्री चुना गया था। बुधवार को सत्ता हस्तांतरण की प्रक्रिया भी पूरी हो गयी।

जेसिंडा अर्डर्न बुधवार सुबह प्रधानमंत्री के रूप में अंतिम बार संसद पहुंचीं और अपने पद से इस्तीफे का एलान किया। उनके इस्तीफे के बाद क्रिस हिपकिंस को औपचारिक रूप से न्यूजीलैंड का प्रधानमंत्री चुन लिया गया।

प्रधानमंत्री चुने जाने के बाद क्रिस हिपकिंस ने देश के 41वें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली। उनके साथ कारमेल सेपुलोनी को उपप्रधानमंत्री के रूप में शपथ दिलाई गयी। पद संभालने के बाद हिपकिंस ने बढ़ती महंगाई से निपटने को अपनी प्राथमिकता बताया है। हिपकिंस पहली बार वर्ष 2008 में न्यूजीलैंड की संसद के लिए चुने गए थे। वर्ष 2020 में कोरोना काल के दौरान उन्हें मंत्री के रूप में कोरोना से निपटने की जिम्मेदारी सौंपी गयी थी।

हिन्दुस्थान समाचार/ संजीव मिश्र

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story