कंबोडिया के सैन्य अड्डे पर गोला-बारूद में विस्फोट, 20 सैनिकों की मौत

कंबोडिया के सैन्य अड्डे पर गोला-बारूद में विस्फोट, 20 सैनिकों की मौत
कंबोडिया के सैन्य अड्डे पर गोला-बारूद में विस्फोट, 20 सैनिकों की मौत


नोम पेन्ह (कंबोडिया), 27 अप्रैल (हि.स.)। कंबोडिया के दक्षिण-पश्चिम क्षेत्र में एक सैन्य अड्डे पर गोला-बारूद में विस्फोट हो गयाने पर 20 सैनिकों की मौत हुई है जबकि कई अन्य सैनिक घायल हुए हैं। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इनमें कई सैनिकों की हालत गंभीर बनी हुई है। ये जानकारी खुद कंबोडिया के प्रधानमंत्री हुन मानेट ने दी है। उन्होंने शनिवार को कहा कि एक सैन्य अड्डे पर गोला-बारूद विस्फोट में बीस कंबोडियाई सैनिक मारे गए हैं।

प्रधानमंत्री के अनुसार, राजधानी के पश्चिम में कम्पोंग स्पू प्रांत में सेना के अड्डे पर दोपहर लगभग 2.45 बजे विस्फोट हुआ जिसमें कई सैनिक भी घायल हो गए, सेना ने कहा कि युद्ध सामग्री के एक पूरे ट्रक में विस्फोट हो गया।

हुन मानेट ने फेसबुक पर एक बयान में मारे गए लोगों के परिवारों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हुए कहा, बारूद विस्फोट की घटना की खबर पाकर मुझे गहरा सदमा लगा है। साथ ही उन्होंने परिजनों से वादा किया है कि सभी मृतक सैनिकों के अंतिम सरकार का भुगतान सरकार करेगी। उन्होंने बताया कि फिलहाल विस्फोट के कारणों का स्पष्ट कारण पता नहीं चल सका है।

कंबोडिया की सेना ने कहा है कि यह घटना एक गोदाम गोला-बारूद विस्फोट थी, जिसने हथियारों से भरा एक ट्रक नष्ट कर दिया था। एक कार्यालय भवन के साथ पास की बैरकें भी नष्ट हो गईं, जिसके परिणामस्वरूप हुए विस्फोट से आसपास के 25 घर भी क्षतिग्रस्त हो गए।

सोशल मीडिया पर विस्फोट को लेकर तस्वीरों वायरल हो रही हैं। जिसमें धुएं में डूबी एक मंजिला इमारत को नष्ट होते हुए दिखाया गया है। पास के गांव के निवासी भी टूटी खिड़कियों की तस्वीरें ऑनलाइन साझा कर रहे हैं।

पीएम हुन मानेट ने अपने बयान में कहा है कि उन्होंने रक्षा मंत्री और रॉयल कंबोडियन सशस्त्र बलों के कमांडर-इन-चीफ को मारे गए सैनिकों के लिए तत्काल अंतिम संस्कार की व्यवस्था करने का आदेश दिया है। उन्होंने यह भी कहा कि मारे गए लोगों के परिवारों को लगभग 20,000 डॉलर मिलेंगे, जबकि घायल सैनिकों को 5,000 डॉलर मिलेंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/प्रभात/आकाश

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story