पूर्वी अफ्रीका के पहले एक्सप्रेसवे में परीक्षण संचालन शुरू

पूर्वी अफ्रीका के पहले एक्सप्रेसवे में परीक्षण संचालन शुरूबीजिंग, 14 मई (आईएएनएस)। केन्या में नैरोबी एक्सप्रेसवे का परीक्षण संचालन 14 मई को शुरू हुआ। चीनी सड़क और पुल निगम द्वारा निर्मित यह पूर्वी अफ्रीका में पहला एक्सप्रेसवे है, जिसकी कुल लंबाई 27.1 किमी. है, जो जोमो केन्याटा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे, नैरोबी सेंट्रल बिजनेस डिस्ट्रिक्ट, प्रेसिडेंशियल पैलेस आदि क्षेत्रों को जोड़ता है। इस एक्सप्रेसवे की डिजाइन गति 80 किलोमीटर प्रति घंटे की है, इसका संचान शुरू होने के बाद नैरोबी के केंद्र में यातायात की भीड़ और यात्रा की लागत कम हो जाएगी। इसके साथ ही शहरी संचालन की दक्षता में सुधार होगा।

केन्या के यातायात, बुनियादी संरचना, आवास, शहरी विकास और लोक निर्माण मंत्री जेम्स मचरिया ने एक्सप्रेसवे के परीक्षण संचालन के लिए आयोजित रस्म में कहा कि यह एक ऐतिहासिक परियोजना है। केन्या और चीन बुनियादी संरचना के निर्माण में अच्छा सहयोग बनाए रखे हैं। एक्सप्रेसवे सेवा शुरू होने के बाद नैरोबी के शहरी क्षेत्र में भीड़भाड़ में कमी होगी, शहरी विकास की जीवन शक्ति में काफी वृद्धि होगी, और केन्या के आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलेगा।

बता दें कि नैरोबी एक्सप्रेसवे केन्या में सरकार और सामाजिक पूंजी की पहली सहयोग परियोजना है। चीनी पक्ष परियोजना के निवेश और वित्तपोषण, डिजाइन, निर्माण, संचालन और रखरखाव के लिए जिम्मेदार है। परियोजना की रियायत अवधि 30 वर्ष है, जिसमें से निर्माण अवधि 3 वर्ष और संचालन अवधि 27 वर्ष है। इसकी समाप्ति के बाद, परियोजना की संपत्ति और सुविधाएं केन्या को मुफ्त में सौंप दी जाएंगी।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

--आईएएनएस

एएनएम

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story