परिवहन बुनियादी ढांचे के निर्माण पर जोर देगा चीन

बीजिंग, 14 मई (आईएएनएस)। चीन ने हाल के वर्षों में तेज विकास किया है, यह हमें बुनियादी संस्थापनों से लेकर लगभग हर क्षेत्र में दिखता है। इसके बावजूद कुछ कमियां हैं, जिन्हें सुधारने के लिए चीन में लगातार प्रयास जारी हैं। हालांकि परिवहन सेक्टर में चीन ने काफी प्रगति हासिल की है, इसके बावजूद सुधार की गुंजाइश मौजूद है। यही कारण है कि हाल में चीन के संबंधित मंत्रालय ने इस बारे में एक अहम घोषणा की है। बताया जाता है कि चीन परिवहन बुनियादी ढांचे के निर्माण में निवेश को प्रोत्साहित करेगा। साथ ही रसद को निर्बाध ढंग से इधर-उधर भेजना सुनिश्चित करेगा और स्थिर अर्थव्यवस्था बनाए रखने के लिए उद्यमों की समस्याओं को हल करने में मदद करेगा।

परिवहन मंत्रालय के मुख्य योजनाकार श्वी छंगकुआंग ने कहा कि परिवहन और रसद अर्थव्यवस्था की धमनियां हैं और लोगों की आजीविका का समर्थन करने के लिए महत्वपूर्ण स्तंभ हैं। ऐसे में इनमें आने वाली चुनौतियों को हल करना जरूरी है।

माना जा रहा है कि चीन का परिवहन क्षेत्र इस वर्ष की पहली तिमाही में सुचारू रूप से संचालित हुआ, जिसमें माल ढुलाई की मात्रा में साल-दर-साल 1.5 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गयी। जबकि बंदरगाहों पर संभाले जाने वाले कार्गो में 1.6 प्रतिशत की वृद्धि हुई, और इस क्षेत्र के अचल संपत्ति निवेश में साल-दर-साल 9.8 फीसदी की वृद्धि हुई।

जानकार कहते हैं कि हालांकि मार्च महीने के बाद से, चीन में कोरोना महामारी के ताजा प्रकोप और यूक्रेन संकट ने देश की अर्थव्यवस्था के लिए चुनौतियां खड़ी कर दी हैं। परिवहन क्षेत्र में यात्रियों की संख्या में गिरावट देखी गई और लॉजिस्टिक्स भी परेशानी का सामना कर रहा है, खासतौर पर क्रॉस-क्षेत्रीय माल परिवहन में।

बताया गया है कि समस्याओं से निपटने के लिए बुनियादी ढांचे के निर्माण, व्यापक परिवहन नेटवर्क के निर्माण और 102 प्रमुख बुनियादी ढांचों और परिवहन परियोजनाओं को बढ़ावा देने के लिए निवेश जारी रहेगा।

परिवहन मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार इस साल जनवरी से मार्च तक, परिवहन क्षेत्र में अचल संपत्ति निवेश 636 अरब युआन रहा, जिसमें साल-दर-साल 9.8 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गयी। इसमें से अधिकांश राशि सड़क और जलमार्ग के बुनियादी ढांचे के निर्माण में लगायी गयी। इससे जाहिर होता है कि ये क्षेत्र सरकार की प्राथमिकता वाली सूची में शामिल हैं।

इसके साथ ही कहा जा रहा है कि मंत्रालय की ओर से यात्री परिवहन उद्यमों को नए व्यवसाय विकसित करने के लिए मार्गदर्शन दिया जाएगा।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

--आईएएनएस

एएनएम

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story