परमाणु वार्ता हो सकती है सफल : ईरान के विदेश मंत्री

परमाणु वार्ता हो सकती है सफल : ईरान के विदेश मंत्रीतेहरान, 14 मई (आईएएनएस)। ईरान के विदेश मंत्री हुसैन अमीर अब्दुल्लाहियन ने कहा कि अगर अमेरिका अपने राजनीतिक निर्णय लेता है और अपनी प्रतिबद्धताओं का पालन करता है तो 2015 के ईरान परमाणु समझौते पर वियना वार्ता विश्वसनीय परिणाम तक पहुंच सकती है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, अमीर अब्दुल्लाहियन ने कहा कि ईरान परमाणु वार्ता के लिए यूरोपीय संघ के मुख्य समन्वयक एनरिक मोरा की तेहरान यात्रा और अब ईरानी मुख्य परमाणु वातार्कार अली बघेरी कानी के साथ उनकी बातचीत शेष मुद्दों को हल निकालने में मदद कर सकती हैं।

जुलाई 2015 में हुए इस समझौते में अमेरिका समेत कई शक्तिशाली देश शामिल थे। इस समझौते के तहत ईरान के परमाणु विकास कार्यक्रम पर प्रतिबंध लगाकर बदले में उस पर लगे आर्थिक प्रतिबंधों में कुछ छूट दी जानी थी।

मई 2018 में अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस समझौते से अमेरिका को निकाल लिया और ईरान पर एकतरफा प्रतिबंध लगा दिए।

समझौते को पुनर्जीवित करने के लिए अप्रैल 2021 से ईरान और चीन, ब्रिटेन, फ्रांस, रूस और जर्मनी समेत शेष जेसीपीओए पार्टियों के बीच वियना में आठ दौर की बैठक हो चुकी हैं।

--आईएएनएस

पीके/आरएचए

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story