मई में जापान की प्रमुख उपभोक्ता कीमतों में 2.1 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज

मई में जापान की प्रमुख उपभोक्ता कीमतों में 2.1 प्रतिशत की वृद्धि दर्जटोक्यो, 24 जून (आईएएनएस)। जापान के मुख्य उपभोक्ता मूल्य एक साल पहले की तुलना में मई में 2.1 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई, जो लगातार दूसरे महीने केंद्रीय बैंक के मुद्रास्फीति लक्ष्य से ऊपर रहा। सरकार ने यह जानकारी एक रिपोर्ट में दी।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, आंतरिक मामलों और संचार मंत्रालय के अनुसार, राष्ट्रव्यापी कोर उपभोक्ता मूल्य सूचकांक, अस्थिर ताजा खाद्य पदार्थों को छोड़कर, मई में लगातार नौवें महीने में वृद्धि हुई।

सांख्यिकी ब्यूरो के आंकड़ों से पता चला है कि मुद्रास्फीति जारी है और इसमें कमी के कोई संकेत नहीं दिख रहे हैं क्योंकि येन की लगातार कमजोरी संसाधन-गरीब जापान के लिए आयात लागत को बढ़ा रही है।

सांख्यिकी ब्यूरो ने यह भी कहा कि कम मोबाइल डेटा शुल्क के साल-दर-साल प्रभाव ने भी मुद्रास्फीति में नवीनतम वृद्धि में योगदान दिया।

ब्यूरो ने कहा कि ऊर्जा की कीमतों में एक साल पहले की तुलना में 17.1 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि मिट्टी के तेल की कीमतों में 25.1 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

इस बीच, सरकारी सब्सिडी के बावजूद, रिकॉडिर्ंग अवधि में गैसोलीन 13.1 प्रतिशत बढ़ गया।

खराब होने वाली वस्तुओं को छोड़कर, खाद्य कीमतों में 2.7 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जो लगभग सात वर्षों में सबसे तेज गति को चिह्न्ति करने के लिए थी, कुछ खुदरा विक्रेताओं ने बढ़ती कीमतों को उपभोक्ताओं पर पारित करने के लिए मजबूर किया, जो मांग को प्रभावित कर सकता था।

आसमान छूती कीमतें अगले महीने होने वाले ऊपरी सदन के चुनाव के प्रमुख फोकस में से एक होंगी, जिसमें प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा की सरकार विपक्षी दलों से कीमतों में वृद्धि की स्थिति का मुकाबला करने में पर्याप्त सक्रिय नहीं होने के कारण आलोचना कर रही है।

इस बीच, कोर-कोर सीपीआई, ऊर्जा और ताजा खाद्य कीमतों दोनों को छोड़कर, 0.8 प्रतिशत ऊपर था, ब्यूरो ने वृद्धि के दूसरे सीधे महीने को चिह्न्ति किया।

बैंक ऑफ जापान (बीओजे) अपनी अति-आसान मौद्रिक नीति को बनाए रखने के लिए ²ढ़ता से प्रतिबद्ध है, यह मानते हुए कि मुद्रास्फीति में मौजूदा वृद्धि अस्थायी होगी।

लेकिन यूरोप और अमेरिका के अन्य केंद्रीय बैंकों ने मुद्रास्फीति का मुकाबला करने के लिए अपनी ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है।

--आईएएनएस

एचएमए/एएनएम

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story