इटली ने रूसी गैस के लिए रूबल मूल्यवर्ग के भुगतान का विरोध समाप्त किया

इटली ने रूसी गैस के लिए रूबल मूल्यवर्ग के भुगतान का विरोध समाप्त कियारोम, 13 मई (आईएएनएस)। इटली ने कहा कि वह अब यूरोपीय कंपनियों की ओर से रूस से प्राकृतिक गैस के लिए रूसी मुद्रा रूबल में भुगतान करने का विरोध नहीं करेगा। मीडिया रिपोर्ट्स से यह जानकारी मिली।

इससे पहले इतालवी प्रधानमंत्री मारियो ड्रैगी ने रूसी गैस के लिए रूबल में भुगतान करने का विरोध किया था।

मार्च के अंत में, इटली ने घोषणा की कि ड्रैगी ने जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज के साथ स्थिति पर चर्चा की। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, नेताओं ने तब कहा कि उन्होंने रूबल में भुगतान के लिए कॉल को खारिज कर दिया, जिसमें जोर देकर कहा गया कि यूरो-मूल्य वाले अनुबंधों का सम्मान किया जाना चाहिए।

इस सप्ताह अमेरिका की अपनी यात्रा के दौरान, ड्रैगी ने कहा कि यूरोपीय संघ की ओर से इस बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई थी कि क्या रूबल का उपयोग यूक्रेन में रूस के सैन्य अभियान के मद्देनजर रूस के खिलाफ लगाए गए प्रतिबंधों का उल्लंघन होगा। ड्रैगी ने विषय को एक ग्रे जोन कहा था।

इटली के मुख्य ऊर्जा आपूर्तिकर्ता एनी ने गुरुवार को कहा कि वह इस महीने रूसी गैस कंपनी गजप्रोम को रूबल में भुगतान करेगा।

मीडिया रिपोटरें के अनुसार, गजप्रोम के करीबी सूत्रों ने कहा कि 20 यूरोपीय ऊर्जा आपूर्तिकर्ताओं ने रूबल-मूल्य वाले भुगतान की सुविधा के लिए रूसी बैंकों के साथ रूबल खाते खोले हैं।

--आईएएनएस

एमएसबी/आरएचए

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story