अजोवस्टल वर्क्‍स डिफेंडर्स से जुड़े सैनिकों के रिश्तेदारों की चीन से हस्तक्षेप की अपील

अजोवस्टल वर्क्‍स डिफेंडर्स से जुड़े सैनिकों के रिश्तेदारों की चीन से हस्तक्षेप की अपीलकीव, 14 मई (आईएएनएस)। अजोवस्टल बलों से जुड़े सैनिकों के रिश्तेदारों ने चीन से यूक्रेन के सैनिकों को मारियुपोल से निकालने में मदद करने की अपील की है।

उक्रेइंस्का प्रावदा के मुताबिक, सैनिकों के रिश्तेदारों ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, हम चीन से इस युद्ध में हस्तक्षेप करने और शांतिदूत बनने की अपील करते हैं। अजोवस्टल से, मारियुपोल से कहते हैं कि वे हमारे लड़ाकों के लिए एक जीवनरेखा बनें।

ये रिश्तेदार चीन से निकासी को अंजाम देने और मारियुपोल के रक्षकों, घायल सैनिकों और मृत सैनिकों के शवों को तीसरे देश में ले जाने के लिए कह रहे हैं, जहां वे युद्ध के अंत तक रहेंगे। ऐसा देश तुर्की हो सकता है, जिसके राष्ट्रपति अपने देश से इन सबके निष्कासन के लिए सहमत हो गए हैं।

रिश्तेदारों ने कहा कि वे पहले ही सभी देशों के नेताओं से यह बात कह चुके हैं और चीन शायद एकमात्र ऐसा देश है, जिससे उन्होंने अभी तक अपील नहीं की है।

अजोवस्टल रक्षकों के रिश्तेदारों ने कहा, हम शी जिनपिंग से विश्व मूल्यों को बचाने के लिए, मारियुपोल के रक्षकों को बचाने के लिए सब कुछ करने के लिए कहते हैं।

उनके मुताबिक, यूक्रेन के नेता पहले ही शी जिनपिंग को एक आधिकारिक पत्र भेज चुके हैं।

यूक्रेन के अस्थायी रूप से कब्जे वाले क्षेत्रों के पुन: एकीकरण मंत्रालय ने कहा है कि गंभीर रूप से घायलों के साथ शुरू होने वाले अजोवस्टल स्टीलवर्क्‍स से सेना की निकासी पर तुर्की, संयुक्त राष्ट्र और रेडक्रॉस की अंतर्राष्ट्रीय समिति की मध्यस्थता के साथ बातचीत चल रही है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि यूक्रेन एक दस्तावेज पर हस्ताक्षर करना चाहता है कि अजोवस्टल से निकासी कैसे होगी और इस पर हस्ताक्षर करने की तैयारी चल रही है।

--आईएएनएस

एसजीके/एएनएम

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story