अजय देवगन ने फिल्म इंडस्ट्री में पूरे किये 31 साल, सफलता के गाड़े झंडे

अजय देवगन ने फिल्म इंडस्ट्री में पूरे किये 31 साल, सफलता के गाड़े झंडे


शानदार अभिनय से दर्शकों के दिलों को जीतने वाले बॉलीवुड अभिनेता अजय देवगन ने बॉलीवुड में बतौर अभिनेता आज अपने 31 साल पूरे कर लिए हैं। आज ही के दिन यानी 22 नवंबर ,1991 को अजय देवगन की डेब्यू फिल्म फूल और कांटे रिलीज हुई थी। पहली ही फिल्म के लिए अजय देवगन को फिल्म फेयर का बेस्ट मेल एक्टर का अवार्ड मिला और वे रातों-रात स्टार बन गए । पहली फिल्म की सफलता के बाद अजय देवगन ने साल 1992 में रिलीज हुई दूसरी फिल्म 'जिगर' से भी दर्शकों की वाहवाही लूटी। इस फिल्म में उनके अपोजिट अभिनेत्री करिश्मा कपूर नजर आईं। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही और इसके बाद तो अजय को कई फिल्मों के ऑफर मिलने लगे थे।

अजय देवगन की प्रमुख फिल्मों में दिलवाले, सुहाग, गुंडाराज, दिलजले, जान, इश्क, प्यार तो होना ही था, गंगाजल, सिंघम, गोलमाल, फन अनलिमिटेड, तान्हाजी आदि शामिल हैं। अजय देवगन एक शानदार अभिनेता के साथ साथ फिल्म निर्माता और निर्देशक भी हैं। साल 2000 में अजय ने अपना प्रोडक्शन हाउस “अजय देवगन फिल्म्स प्रोडक्शंस” की शुरुआत की और इसके बैनर तले साल 2000 में आई फिल्म राजू चाचा से बतौर निर्माता बॉलीवुड में अपनी किस्मत आजमाई। इसके बाद उन्होंने यू मी और हम, ऑल द बेस्ट: फन बेगिंस, बोल बच्चन, सन ऑफ सरदार, सिंघम रिटर्न्स, टोटल धमाल आदि फिल्मों का निर्माण किया। उन्होंने फिल्म 'यू मी और हम' और 'शिवाय' का निर्देशन व पटकथा लिखी। बहुमुखी प्रतिभा के धनी अजय देवगन ने अपने शानदार अभिनय , मेहनत व प्रतिभा की बदौलत कई उपलब्धियाँ प्राप्त की। वह बॉलीवुड के सबसे प्रतिभाशाली व प्रभावशाली अभिनेताओं में से एक माने जाते हैं। साल 2016 में भारत सरकार ने मनोरंजन जगत में दिए गए असीम योगदान के लिए उन्हें पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया।

अजय देवगन की निजी जिंदगी की बात करें, तो उन्होंने साल 1999 में अभिनेत्री काजोल से शादी रचाई।दोनों के दो बच्चे बेटी न्यासा और बेटा युग हैं। अजय इस समय बॉलीवुड के सबसे व्यस्तम अभिनेताओं में से एक हैं। वह जल्द ही फिल्म भोला, सर्कस और मैदान में नजर आने वाले हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/सुरभि सिन्हा/कुसुम

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story