मकर संक्रांति पर इन पांच रंगों के कपड़े पहनना माना जाता है शुभ, जानें महत्व

m

भारत के अलग-अलग राज्यों में मकर संक्रांति को मनाने की अपनी परंपरा और रीति-रिवाज है। इस त्योहार को पंजाब में लोहड़ी, तमिलनाडु में पोंगल, गुजरात में उत्तरायण और उत्तर प्रदेश में कई जगहों पर खिचड़ी पर्व जैसे नामों से जाना जाता है।  इस महापर्व के भले ही कई नाम हों, लेकिन इसको मनाने के पीछे का उद्देश्य एक-दूसरे में खुशियां बांटना ही है। हिंदू धर्म में धर्म-कर्म एवं पूजा-पाठ में रंगों का विशेष ध्यान रखा जाता है। शास्त्रों द्वारा कुछ रंगों को त्योहार के दिन पहनना बेहद शुभ माना गया है। मकर संक्रांति के दिन इन रंगों के कपड़े पहनने से सभी देवी-देवताओं का आशीर्वाद प्राप्त होता है और शनिदेव की कृपा भी बनी रहती है। 

m

लाल रंग
लाल रंग को हिंदू धर्म में शुभता का प्रतीक माना जाता है। लाल रंग पहनने से माता लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है। महिलाओं को इस दिन लाल रंग की साड़ी या सूट जरूर पहनना चाहिए। इससे सुख-समृद्धि का घर में आगमन होगा और मां लक्ष्मी का आशीष परिवार पर बना रहेगा। 

पीला रंग
पीला रंग देवगुरु बृहस्पति और भगवान विष्णु से संबंधित है। ज्योतिष के अनुसार, गुरु ग्रह अध्यात्म और धर्म का कारक ग्रह है इसलिए मकर संक्रांति के दिन पीले रंग के कपड़े अवश्य पहनें। इससे आपका मन धर्म-कर्म और पूजा-पाठ में लगेगा। मान्यता है कि पीले रंग के कपड़े पहनने से सकारात्मक भाव मन में आते हैं और श्रीहरि की कृपा से भाग्योदय होता है। 

m

केसरिया या ऑरेंज
हिंदू धर्म में केसरिया या ऑरेंज रंग बेहद शुभ माना जाता है। इन रंगों को पहनने से सूर्यदेव का आशीर्वाद प्राप्त होता है इसलिए मकर संक्रांति के दिन आप ये रंग भी पहन सकते हैं। केसरिया रंग अग्नि का प्रतीक है इसलिए इसका हिंदू धर्म में खास महत्व है। 

गुलाबी रंग
गुलाबी रंग मां लक्ष्मी को अतिप्रिय और अच्छे भाग्य का सूचक माना जाता है। इस रंग को सकारात्मकता और प्रेम का सूचक भी माना गया है। मकर संक्रांति के दिन गुलाबी रंग पहनने से भगवान श्रीकृष्ण और राधा रानी प्रसन्न होती हैं। कहा जाता है कि इस रंग को पहनने से जीवन में शांति और समृद्धि आती है। 

हरा रंग
हरा रंग गणपति भगवान को अतिप्रिय है और हरे रंग को पहनकर पूजा करने से शिवजी भी प्रसन्न होते हैं। ऐसे में अगर आप मकर संक्रांति के दिन हरा रंग पहनते हैं तो ऐसी मान्यता है कि आपको प्रथम पूज्य भगवान गणेश का आशीर्वाद प्राप्त होगा और रिद्धि-सिद्धि का आगमन आपके घर में होगा। 

m

मकर संक्रांति दान-पुण्य और नदियों में स्नान करने का दिन होता है। मान्यता है कि इस दिन तीर्थ स्नान करने से हजार गुना शुभ फलों की प्राप्ति होती है। हिंदू धर्म में किसी भी त्योहार या शुभ अवसर पर काले रंग के कपड़े पहनना अशुभ माना जाता है लेकिन एकमात्र महाराष्ट्र में इस दिन काले रंग के कपड़े पहनने का रिवाज है। 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story