Ram Mandir: घर के मंदिर में क्यों लगाते हैं राम दरबार? जानिए इसका महत्व और नियम

n

हिंदू धर्म के पवित्र ग्रंथ रामायण को लेकर मान्यता है कि जिस घर में रामायण रखी होती है या उसका पाठ किया जाता है तो जीवन में आ रही सभी समस्याएं दूर होती हैं। कहते हैं कि घर में रामायण रखने से निगेटिवि एनर्जी दूर होती है और पॉजिटिविटी आती है। कहते हैं कि रामायण ग्रंथ के जरिए भगवान राम घर में वास करते हैं और यदि घर के मंदिर में यदि राम दरबार लगाया जाए तो भगवान की कृपा बनी रहती है। घर के मंदिर में राम दरबार लगाना शुभ माना जाता है और रोजाना भगवान राम का नियमानुसार पूजन करना चाहिए। आइए जानते मंदिर में राम दरबार का महत्व और नियम। 

m

घर के मंदिर में राम दरबार
भगवान राम को मर्यादा पुरुषोत्तम कहा जाता है क्योंकि उन्होंने अपने जीवन में कई ऐसे फैसले लिए जो कि लोगों के लिए एक आदर्श साबित हुए। इसलिए घर-घर में भगवान राम का पूजन किया जाता है और मंदिर में राम दरबार रखना शुभ माना गया है। राम दरबार में सबसे मुख्य भगवान राम होते हैं। उनके साथ उनकी पत्नी सीता, भाई लक्ष्मण और भक्त हनुमान जी भी होते हैं। राम दरबार भगवान राम के राज्य का प्रतिनिधित्व करता है। 

m

मंदिर में राम दरबार का महत्व
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार जिस घर के मंदिर में राम दरबार होता है वहां हमेशा सकारात्मकता रहती है. ऐसे घरों में कभी भी निगेटिविटी नहीं आती और परिवार के सदस्यों में हमेशा प्या व एकता बनी रहती है। घर के मंदिर में राम दरबार लगाने से कुंडली में मौजूद ग्रह दोष भी दूर होता है और व्यक्ति को मृत्यु के बाद मोक्ष की प्राप्ति होती है। कुछ लोगा त्योहारों व शुभ अवसरों पर भी राम दरबार लगाते हैं। ऐसे में इस बात का ध्यान रखें कि राम दरबार का विधि-विधान से पूजन करें -

m
घर के मंदिर में राम दरबार के नियम
अगर आप अपने घर के मंदिर में राम दरबार लगाना चाहते हैं तो इस बात का विशेष ध्यान रखें कि राम दरबार का रोजाना विधि-विधान से पूजन करें। 
राम दरबार में भगवान राम के भक्त हनुमान जी बैठे हुए होने चाहिए।
घर के मंदिर राम दरबार लगा रहे हैं तो ध्यान रखें कि इसे हमेशा पूर्व दिशा में लगाना चाहिए। इस दिशा को शुभ माना जाता है। 
घर में लगे राम दरबार के दर्शन व पूजा घर के सभी सदस्यों को करनी चाहिए। 
राम दरबार में भगवान राम, माता सीता, लक्ष्मण जी और हनुमान जी को पीले रंगे के वस्त्र अर्पित करने चाहिए। 
राम दरबार को हमेशा किसी चौकी पर लाल रंग का वस्त्र बिछाकर ही लगाना चाहिए। 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story