Makar Sankranti 2024 : मकर संक्रांति पर करें इन चीजों का दान, पूरी होगी हर इच्छा!

m

मकर संक्राति को पूरे देश में हर्षोल्लास से मनाया जाता है। इस दिन स्नान और दान का बड़ा महत्व है। मकर संक्रांति के दिन विभिन्न राज्यों में कई तरह की वस्तुओं का दान किया जाता है। आइए जानते हैं कि किन चीजों का दान करने से आपकी इच्छा पूरी होगी। धार्मिक मान्यताएं कहती हैं कि मकर संक्रांति के दिन पवित्र नदियों में स्नान करने के साथ ही अगर दान भी किया जाए तो पुण्यफल दोगुना हो जाता है। तो चलिए जानते हैं कि मकर संक्रांति पर किन चीजों का दान करने से होगी सुख-समृद्धि में वृद्धि।

m

खिचड़ी का करें दान
मकर संक्रांति को खिचड़ी के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन खिचड़ी का सेवन भी किया जाता है। लोग इस दिन सूखी खिचड़ी यानी खिचड़ी की सामग्री का दान करते हैं। माना जाता है ऐसा करने से आपकी कुड़ली में सूर्य, गुरु और चंद्रमा की स्थिति मजबूत होती है साथ ही परिवार में सुख-शांति बनी रहती है। 

m
गुड़ और तिल का दान
इस दिन गुड़ तिल का दान करना शुभ माना जाता है।  मुख्य रुप से काला तिल शनि भगवान को चढ़ाया जाता है। इस दिन गुड़ को तिल और मुरमुरे में मिलाकर लड्डू बानकर दान करने का भी प्रचलन है। ऐसा करने से समाज में मान-सम्मान की वृद्धि होती है। 

m

घी का करें दान
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, मकर संक्राति के दिन घी का दान करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं जिससे जीवन में धन-लाभ के योग बनते हैं। 

m

गर्म कपड़ों का करें दान
मकर संक्राति का त्योहार सर्दियों के मौसम में मनाया जाता है जिसमें जरूरतमंदों को गर्म कपड़ों का दान करने से पुण्य प्राप्त है। मान्यता है कि इससे व्यक्ति की मनोकामनाएं भी पूरी होती है। 

m

भूलकर भी न करें यह काम
धार्मिक मान्यता के अनुसार, मकर संक्राति के दिन कुछ कार्यों को करने का सख्त मनाही है। मकर संक्राति के दिन भूलकर भी स्नान किए बिना भोजन ग्रहण न करें। तामसिक भोजन और मदिरा का सेवन न करें। किसी का अपमान या अभद्र भाषा का प्रयोग न करें साथ ही किसी को दान करने से भी इंकार न करें क्योंकि इस दिन दान को विशेष महत्व दिया जाता है। 


 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story