Maha Shivratri 2024: 300 साल बाद महाशिवरात्रि पर बन रहा है विशेष योग, पूरी होंगी सभी मनोकामनाएं

​​​​​​​
m

हिंदू धर्म में महाशिवरात्रि का विशेष महत्व है। इस वर्ष महाशिवरात्रि 8 मार्च 2024 दिन शुक्रवार को है। इस दिन व्रत रखने और विधिपूर्वक पूजा करने से व्यक्ति को हर क्षेत्र में सफलता मिलती है और जीवन में सुख-समृद्धि आती है। महाशिवरात्रि पर शिव की पूजा और सर्वार्थ सिद्धि योग का व्रत करने से व्यक्ति को परम सिद्धि की प्राप्ति होती है। प्रदोष व्रत के अलावा इस दिन कई अन्य दुर्लभ योग भी बन रहे हैं। ऐसे में माना जाता है कि अगर कोई महाशिवरात्रि का व्रत रखता है और भगवान भोलेनाथ की पूजा करता है तो उसकी सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं। साल में आने वाली 12 शिवरात्रियों में से महाशिवरात्रि का विशेष महत्व है। 

m
300 साल बाद बन रहा ऐसा त्रिग्रही योग
महाशिवरात्रि पर शिव की पूजा और सर्वार्थ सिद्धि योग का व्रत करने से व्यक्ति को परम सिद्धि की प्राप्ति होती है। इस बार 300 साल बाद महाशिवरात्रि पर यह त्रिकोण योग बनेगा। इस दुर्लभ योग और शुभ अवसर पर भगवान शंकर की पूजा करने से भक्तों को मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है। महाशिवरात्रि के दिन शहद से शिवलिंग का अभिषेक करना शुभ होता है। गन्ने के रस से शिव का अभिषेक करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। यदि पति-पत्नी एक साथ मिलकर शिवलिंग पर बेलपत्र चढ़ाएं तो उनका वैवाहिक जीवन सुखमय रहेगा। 

m

महाशिवरात्रि के दिन ऐसा संयोग करीब 300 साल बाद बन रहा है। मकर राशि में मंगल और चंद्रमा की युति से चंद्र मंगल योग बन रहा है।  इसके साथ ही कुंभ राशि में शुक्र, शनि और सूर्य की युति और मीन राशि में राहु और बुध की युति से त्रिग्रही योग बन रहा है। ऐसा संयोग कई राशियों के जीवन में खुशियां ला सकता है। 
 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story