Ganga Dussehra 2024: कर्ज मुक्ति और धन प्राप्ति के लिए गंगा दशहरा के दिन जरूर अपनांए ये अचूक उपाय

m

गंगा दशहरा साल 2024 में 16 जून को है। इस दिन ब्रह्म मुहूर्त में स्नान करने से भक्तों को लाभ की प्राप्ति होगी। पंचांग के अनुसार इस दिन स्नान करने का सबसे शुभ मुहूर्त सुबह 7 बजकर 10 मिनट से 10 बजकर 35 मिनट तक रहेगा। इस दिन मां गंगा का विधि-विधान से पूजन किया जाता है। मान्यता है कि मां गंगा की पूजा व आरती करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं।  आइए जानते हैं गंगा दशहरा के दिन किए जाने वाले उपाय-

m

यदि नौकरी या व्यापार में बाधाएं आ रही हैं जो गंगा दशहरा के दिन एक मिट्टी का घड़ा लें और उसमें गंगा जल की कुछ बूंदे और थोड़ी शक्कर डालें। अब इस घड़े में पानी भरकर किसी जरूरतमंद को दान कर दें। 

गंगा दशहरा के दिन सुबह स्नान आदि कर भगवान शिव के मंदिर में जाएं और शिवलिंग का गंगा जल से अभिषेक करें। ध्यान रखें उसमें से थोड़ा सा जल बचा लें और उससे पूरे घर में छिड़काव करें। ऐसा करने से नकारात्मकता दूर होती है और धन से जुड़ी समस्या समाप्त होती है। 

m

अगर आप कर्ज से मुक्ति पाना चाहते हैं तो गंगा दशहरा के दिन अपनी लंबाई के ​बराबर का एक काला धागा लें और उसे नारियल में लपेट कर शिवलिंग के समक्ष रख दें। इसके बाद भगवान शिव की प्रार्थना करें और शाम के समय उस नारियल को बहते जल में प्रवाहित कर दें। 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story