संकष्टी चतुर्थी पर करें ये काम, सुख-समृद्धि के साथ मिलेगा अच्छी सेहत का वरदान

m

वैशाख महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को विकट संकष्टी चतुर्थी मनाई जाती है। इस दिन सभी देवी देवताओं में प्रथम पूजे जाने वाले भगवान गणेश जी की विशेष पूजा अर्चना होती है और व्रत रखा जाता है। इस साल विकट संकष्टी चतुर्थी 27 अप्रैल 2024 को मनाई जाएगी। मान्यता है कि इस दिन विघ्नहर्ता भगवान गणेश की पूजा करने से व्यक्ति के सभी प्रकार के संकट दूर हो जाते हैं और सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, विकट संकष्टी चतुर्थी के दिन कुछ खास उपाय करके भगवान गणेश की विशेष कृपा प्राप्त की जा सकती है जिससे व्यक्ति को जीवन में सुख-समृद्धि, धन, वैभव, सफलता और यश प्राप्त होते हैं।  आइए जानते हैं कि विकट संकष्टी चतुर्थी के दिन कौन से उपाय करके भगवान गणेश जी की विशेष कृपा प्राप्त हो सकती है। 

विकट संकष्टी चतुर्थी के दिन करें ये खास उपाय

m

गणेश जी को अर्पित करें दूर्वा
संकष्टी चतुर्थी के दिन भगवान गणेश की श्रद्धा पूर्वक विधि विधान के साथ पूजा की जाती है और दूर्वा भगवान गणेश को अति प्रिय मानी जाती है इसलिए गणेश जी की पूजा में उनको 11 जोड़े दूर्वा अर्पित करें। दूर्वा अर्पित करते समय इदं दुर्वादलं ऊं गं गणपतये नमः मंत्र का जाप करें। 

अर्पित करें सिंदूर
गणेश जी को सिंदूर चढ़ाना भी बहुत शुभ माना जाता है इसलिए विकट गणेश चतुर्थी के दिन भगवान गणेश को सिंदूर का तिलक जरूर अर्पित करें। सिंदूर अर्पित करते समय सिन्दूरं शोभनं रक्तं सौभाग्यं सुखवर्धनम्। शुभदं कामदं चैव सिन्दूरं प्रतिगृह्यताम्॥ ओम गं गणपतये नमः मंत्र का जाप करें। 

m

अर्पित करें शमी की पत्तियां
गणेश जी को शमी की पत्तियां अति प्रिय मानी जाती हैं, इसलिए विकट संकष्टी चतुर्थी के दिन भगवान गणेश को शमी की पत्तियां अर्पित करें। शमी के पेड़ की पूजा करना भी शुभ माना जाता है इसलिए इस दिन आप शमी के पेड़ की पूजा भी कर सकते हैं। 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story