Diwali 2023: दिवाली की सफाई में घर से बाहर न फेंके ये सामान, मां लक्ष्मी हो सकती हैं नाराज

n

हिंदू धर्म में कार्तिक मास का विशेष महत्व होता है, क्योंकि इसमें करवा चौथ, दिवाली, धनतेरस जैसे कई बड़े त्यौहार पड़ते हैं। करवा चौथ के बाद अब लोग दिवाली और धनतेरस की तैयारी कर रहे हैं। दिवाली के कई दिनों पहले ही खरीदारी और घर की सफाई शुरू हो जाती हैं। घर में मां लक्ष्मी का प्रवेश हो इसके लिए घर के हर कोने की साफ-सफाई की जाती है, क्योंकि कहा जाता है कि मां लक्ष्मी गंदगी वाली जगह पर नहीं आती है। धार्मिक मान्यता है कि दिवाली पर विशेष सफाई करने पर उस घर में माता लक्ष्मी का आगमन होता है और उनकी कृपा बनी रहती है।  दिवाली पर साफ सफाई करने में हम लोग अक्सर बहुत सी चाजें कबाड़ या पुरानी समझकर बाहर फेंक देते हैं।  लेकिन इन चीजों की अनदेखी करने से हमें परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है। 

दिवाली का यह पर्व धनतेरस के साथ शुरू होता है और पूरे पांच दिनों तक चलता है। इन त्यौहारों के चलते साफ सफाई के साथ साथ घर को पेंट भी कराया जाता है। घर में दिवाली की सफाई करते ऐसी कौन सी जरूरी चीजे हैं, जिन्हें बाहर नहीं निकालना चाहिए, चलिए जानते हैं। 

m
झाड़ू
वास्तु शास्त्र के मुताबिक, झाड़ू का सीधा संबंध मां लक्ष्मी से होता है, धनतेरस के दिन सोना चांदी खरीदने के अलावा झाड़ू खरीदना भी बेहद शुभ माना गया है।दिवाली की सफाई करते हुए ध्यान रखें कि शुक्रवार और गुरूवार के दिन घर से पुरानी झाड़ू नहीं फेंकनी चाहिए। गुरूवार और शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी के माने जाते हैं, इसलिए इन दिनों पर इस बात का खास ख्याल रखें। 

m

कौड़ी
शंध कौड़ी का संबंध लक्ष्मी जी से है। मान्यता है कि कौड़ी माता लक्ष्मी को चढ़ाने से आर्थिक समस्याएं दूर होती हैं। दिवाली की सफाई के दौरान अगर आपको कोई पुराना शंख या कौड़ी मिले तो इन्हें भूल से भी बाहर न फेंके। ये दोनों ही चीजें मां लक्ष्मी जी का प्रतीक होती हैं। इन्हें धोकर घर के मंदिर या किसी पवित्र जगह पर रख देना चाहिए। 

m

मोरपंख
दिवाली की सफाई के दौरान मोरपंख का मिलना बहुत शुभ माना जाता है, मोरपंख श्रीकृष्ण जी को अत्यंत प्रिय है। मोरपंख घर में लगाने से मां लक्ष्मी और कृष्ण भगवान की कृपा बनी रहती है। मोर पंख को गलती से भी बाहर या कचरे में न फेंके, घर में मोरपंख रखने से वास्तु दोष भी दूर होते हैं। 

m

पुराने सिक्के
अक्सर हमें सफाई के दौरान पुराने सिक्के जरूर पड़े मिल जाते हैं, आज के दौर में इस्तेमाल में होने के कारण हम उन्हें फेंक देते हैं लेकिन इनके घर में होने से मां लक्ष्मी का वास करती हैं। दिवाली पर देवी लक्ष्मी की पूजा में सिक्कों का भी इस्तेमाल किया जाता है। इन्हें कभी बेकार समझकर फेंकना नहीं चाहिए माना जाता है कि इससे आपको आर्थिक नुकसान हो सकता है। 

m

लाल कपड़े
अगर आपको अलमारी में कोई पुराना लाल कपड़ा मिलता है, तो इसे नहीं फेंकना चाहिए बल्कि संभालकर रखें। लाल रंग सौभाग्य और शुभता का प्रतीक माना जाता है। दिवाली पर पूजा में मां लक्ष्मी को लाल रंग के कपड़े ही पहनाएं। इससे उनकी की कृपा सदा आप पर बनी रहेगी। 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story