कब है नाग पंचमी? नोट करें डेट, शुभ मुहूर्त और पूजा की विधि

b
WhatsApp Channel Join Now

हर साल सावन माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि के दिन नाग पंचमी का त्योहार मनाया जाता है और हिंदू धर्म में इसका विशेष महत्व माना गया है। सावन का महीना भगवान शिव को समर्पित है और उन्हें नाग बहुत ही प्रिय है। इसलिए यदि सावन के महीने नाग पंचमी का महत्व अधिक बढ़ जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार ​यदि नाग पंचमी के दिन विधि-विधान से नाग देवता का पूजन किया जाए तो भोलेनाथ प्रसन्न होते हैं। आइए जानते हैं कब है नाग पंचमी और पूजा का शुभ मुहूर्त?

m
नाग पंचमी 2023 कब है?
सावन माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि के दिन नाग पंचमी मनाई जाती है। पंचांग के अनुसार इस साल यह तिथि 21 अगस्त 2023 को रात 12 बजकर 21 मिनट पर शुरू होगी और इसका समापन 22 अगस्त 2023 को रात 2 बजे होगा। उदयातिथि के अनुसार नाग पंचमी का पर्व 21 अगस्त को मनाया जाएगा। 

m

नाग पंचमी 2023 शुभ मुहूर्त
नाग पंचमी के दिन नाग देवता की पूजा के लिए शुभ मुहूर्त सुबह 5 बजकर 53 मिनट से लेकर सुबह 8 बजकर 30 मिनट तक रहेगा। कहते हैं कि यदि नाग पंचमी के दिन विधि-विधान से नाग देवता का पूजन किया जाए तो कुंडली में चल रहा कालसर्प दोष दूर होता है और परिवार पर नाग देवता का आशीर्वाद बना रहता है। 

m

नाग पंचमी पूजा विधि
नाग पंचमी के दिन नाग देवता का पूजन किया जाता है और इस दिन नागों को दूध पिलाने की भी परंपरा है। नाग पंचमी के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान आदि करें और स्वच्छ वस्त्र पहनें। इसके बाद गाय के गोबर से नाग देवता का चित्र बनाएं और उन्हें हल्दी का तिलक लगाएं। इसके बाद अक्षत और पुष्प अर्पित करें। फिर नाग देवता को दूध अर्पित करें, लेकिन दूध में थोड़ा सा घी और चीनी जरूर मिलाएं। इसके बाद नाग देवता से प्रार्थना करें कि वह आप पर और आपके परिवार पर कृपा बनाकर रखें। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर नाग पंचमी के दिन कुछ उपाय किए जाएं तो व्यक्ति को काल सर्पदोष समेत कई परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है। 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story