Vivah Muhurat 2023: आज से चातुर्मास हुआ ख़त्म, बजने लगेगी शहनाई, जानें नवंबर-दिसंबर में शादी के कौन-कौन से हैं शुभ मुहूर्त
 

n

आज यानी गुरुवार को देवउठनी एकादशी के दिन चातुर्मास का समापन हो रहा है। हिंदू धर्म में चातुर्मास के दौरान कोई भी शुभ और मांगलिक कार्य पूरी तरह वर्जित होते हैं। दरअसल, चातुर्मास के शुरू होते ही भगवान विष्णु 4 माह के लिए शयनकाल में चले जाते हैं, उसके बाद सीधे कार्तिक मास में देवउठनी एकादशी के दिन जागते हैं। बता दें कि आषाढ़ शुक्ल पक्ष की हरिशयनी एकादशी से चातुर्मास की शुरुआत हुई थी। ये चातुर्मास कार्तिक शुक्ल पक्ष की एकादशी तक होते हैं।

m
नवंबर- दिसंबर 2023 शादी-विवाह शुभ मुहूर्त
हिंदू धर्म में कोई भी मांगलिक कार्य बिना शुभ मुहूर्त के संपन्न नहीं होते हैं। ऐसे ही शादी-विवाह भी शुभ लगन में तय किए जाते हैं। नवंबर 2023 में शादी के लिए शुभ मुहूर्त की तिथि रहेगी- 23, 24, 27, 28, 29 नवंबर। वहीं दिसंबर में शादी लिए शुभ मुहूर्त हैं-  5, 6, 7, 8, 9, 11 और 15 दिसंबर।

m

नवंबर- दिसंबर 2023 के गृह प्रवेश मुहूर्त
नवंबर 2023 गृह प्रवेश शुभ मुहूर्त- 23, 27 और 29 नवंबर
दिसंबर 2023 के गृह प्रवेश मुहूर्त- 6, 8, 15 और 21

m

इस बार 5 महीने का था चातुर्मास?
मालूम हो कि चातुर्मास 4 माह का होता है लेकिन इस साल चातुर्मास 5 महीने तक था। इस बार सावन मास में अधिकमास या मलमास लगा था, जिससे सावन दो महीने का था।  इस तरह से भगवान विष्णु 4 माह की जगह 5 माह तक योग निद्रा में थे। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, जब तक (5 माह) विष्णु जी योग निद्रा में रहते हैं तब तक सृष्टि का संचालन भगवान भोलेनाथ करते हैं।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story