Vastu Tips: घर में नहीं टिक पा रहा है पैसा, तो इस दिशा में रख लें फिश एक्वेरियम, फिर देखें इसका कमाल

m

आज कल लोग अपने घर को सजाने के लिए बाजार से तरह-तरह की चीजें ले आते हैं। वहीं ज्यादातर लोग शौक में अपने घरों में मछली पाल लिया करते हैं। वैसे मछली पालने से घर में कई सारे फायदे होते हैं। बात करें फिश एक्वेरियम कि तो इससे अच्छा वास्तु टिप कुछ हो ही नहीं सकता। वास्तु शास्त्र के अनुसार मछली पालना घर के लिए बेहद शुभ बताया गया है और घर में फिश एक्वेरियम रखने से घर का वास्तु दोष भी दूर होता है। आइए जानते हैं आखिर कैसे एक मछली घर के वास्तु दोष को दूर करती है और वास्तु के अनुसार फिश एक्वेरियम को घर में किस दिशा में रखना चाहिए।

n

फिश एक्वेरियम को रखने की सही दिशा
यदि आप घर में फिश एक्वेरियम रखते हैं। तो इसे वास्तु के अनुसार पूर्व, उत्तर या पूर्व उत्तर दिशा में रखें। माना जाता है कि मछलियां जहां होती हैं वहां सकारात्मक ऊर्जा के प्रवह को बढ़ाती हैं। फिश एक्वेरियम को रखने से पहले दिशा का चयन अवश्य कर लें नहीं तो इसका लाभ नहीं मिलेगा।

n

मछली पालने से नहीं रहती धन की कमी
मछली को जल की रानी तो कहा ही गया है। इसी के साथ वास्तु के नजरिये से भी इसे घर में पालना बेहद शुभ माना गया है। जिस घर में लोग एक्वेरियम में मछलियां पालते हैं उस घर में धन की कमी नहीं रहती। माना जाता है कि मछली पालने, उनकी सेवा करने और उनको दाना डालने से भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं। क्योंकि भगवान विष्णु का पहला अवतार मत्स्य का ही था।

n

फिश एक्वेरियम के लिए इन बतों का रखें ध्यान 
यदि आप घर में मछली पालते हैं तो एक्वेरियम के पानी को रोज बदलें। जितना स्वच्छ आप एक्वेरियम को रखेंगे उतना ही आपको इसका लाभ मिलेगा।
रोज पानी न बदलने से घर में नकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है और इसका निगेटिव रिजल्ट देखने को मिल सकता है।
घर के एक्वेरियम में सिर्फ पालतु मछलियों को ही रखें। इसी के साथ नारंगी, पीली, लाल, सफेद इन रंगों की मछलियां रखने से घर में पॉजिटिव वाइब्स बनी रहती हैं और परिवार में सभी सदस्यों के बीच खुशहाली बनी रहती है।
घर के एक्वेरियम में 9 मछलियां पालना शुभ माना जाता है। मान्यता है कि ये 9 मछलियां नव ग्रहों का प्रतिनिधित्व करती हैं। ऐसा करने से ग्रह दोष जल्दी नहीं लगता है।

m

फिश एक्वेरियम से मिलता है ये लाभ
मछलियों को घर में पालने से कई फायदे होते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार मछलियां घर में पालने से निगेटिव ऊर्जा नहीं प्रवेश करती है। इसी के साथ यह संकट से भी बचाती हैं। माना जाता है कि एक्वेरियम में रखी मछलियां घर के परिवार के सदस्यों के ऊपर आए हुए संकटों को झेल लेती हैं। फेंगशुई में यह माना जाता है कि यदी कोई मछली एक्वेरियम में मर जाए तो समझ लीजिए कि उसने आपके ऊपर आए हुए संकट को अपने ऊपर ले लिया। मछली मरने पर उस एक्वेरियम में उसी प्रजाती की दूसरी मछली लाकर तुरंत डाल देनी चाहिए। इसी के साथ फिश एक्वेरियम होने से घर में सुख-समृद्धि आती है। फेंगशुई में माना जाता है कि मछलियां पैसों के आगमन को आकर्षित करती हैं। मछली के घर में होने से वातावरण भी शांत रहता है और परिवार में कलह जल्दी नहीं होती है। इसी के साथ घर में संपन्नता बनी रहती है।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story