Utpanna Ekadashi 2023 : उत्पन्ना एकादशी आज, कर लें शंख के ये चमत्कारी उपाय, आर्थिक तंगी से मिलेगी मुक्ति

m

हिंदू पंचांग के अनुसार, साल में 12 एकादशी की तिथियां पड़ती हैं और यह तिथि भगवान विष्णु को समर्पित होता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, मार्गशीर्ष माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी के तिथि को उत्पन्ना एकादशी भी कहते हैं। इस एकादशी का अपना खास महत्व है।  इस वर्ष उत्पन्ना एकादशी व्रत 08 दिसंबर 2023, शुक्रवार के दिन यानि आज रखा जाएगा। इस शुभ अवसर पर दो अत्यंत शुभ योग का निर्माण हो रहा है, जिसमें पूजा-पाठ करने से विशेष लाभ मिलता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इस दिन भगवान विष्णु की पूजा विधि-विधान से की जाती है। भगवान विष्णु की पूजा करने से सभी पापों से मुक्ति मिल जाती है। इसके साथ ही जीवन की सारी मुश्किलें और आर्थिक संकट भी दूर हो जाता है।

m

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, एकादशी के दिन पूजा और व्रत के साथ कुछ चमत्कारी उपाय भी होते हैं, जिन्हें करने से भगवान विष्णु अति प्रसन्न हो जाते हैं। तो आज इस खबर में जानेंगे एकादशी के दिन भगवान विष्णु का स्वरूप कहे जाने वाला शंख के उपाय के बारें में। इस उपाय से आर्थिक संकट से मुक्ति मिल जाती है।

n

शंख के उपाय
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, एकादशी के दिन शंख की पूजा करना बेहद ही शुभ होता है। इस दिन शंख की पूजा करने से चमत्कारी लाभ प्राप्त होता है। शंख की पूजा के लिए प्रातकाल उठकर स्नान करें उसके बाद शंख को पवित्र जल से स्नान कराएं। शंख में गाय का दूध भरें। बाद में गंगाजल की बूंदें भी डालें। उसके बाद शंख से दूध और गंगाजल के मिश्रण को हाथ में लेकर स्मरण करें।

n

शंख की विधि-विधान से पूजा करें
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, शंख में जो दूध था उसे किसी बर्तन में रखें और उस पर चंदन का टीका लगाएं। शंख पर टीका लगाने के बाद पीले फूल अर्पण करें और उनकी पूजा करें। मान्यता है कि ऐसा करने से भगवान विष्णु का आशीर्वाद प्राप्त होता है। इसके साथ ही जीवन में रुके किसी भी प्रकार का काम बनने शुरू हो जाते हैं।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story