आज है सावन का आखिरी सोमवार, जानें भोले बाबा को मनाने की सही पूजा विधि और महाउपाय

b
WhatsApp Channel Join Now

देवों के देव महादेव को समर्पित सावन मास कुछ दिनों में समाप्त होने वाला है। ये मास महादेव को अतिप्रिय है। ऐसे में इस दौरान जो भी व्यक्ति पूरी श्रद्धा से महादेव की पूजा करता है उसे भोलेनाथ की विशेष कृपा प्राप्त होती है और सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती है। इस साल अधिकमास के चलते सावन मास 2 महीनों का था, जिसमें भोले के भक्तों को भगवान शिव की पूजा करने के लिए 8 सोमवार व्रत रखने का सौभाग्य प्राप्त हुआ। आज सावन का आखिरी सोमवार है। आज प्रदोष व्रत का संयोग भी बन रहा है, जिसके चलते इस दिन का महत्व और भी बढ़ गया है। माना जा रहा है कि सावन के आखिरी सोमवार पर विधि-विधान से महादेव की पूजा और व्रत करने से सभी सोमवार की पूजा जितना फल प्राप्त होगा। 

b
पंचांग के अनुसार इस बार सावन के आखिरी सोमवार पर सावन पुत्रदा एकादशी, सोम प्रदोष व्रत, आयुष्मान योग का शुभ संयोग बन रहा है। सावन पुत्रदा एकादशी को पवित्रा एकादशी के नाम से भी जाना जाता है। एकादशी तिथि भगवान विष्णु को समर्पित है। ऐसे में इस दिन ,सच्चे मन से व्रत और पूजा पाठ करने से महादेव के साथ-साथ भगवान विष्णु जी का भी आर्शीवाद प्राप्त होगा। मान्यता है कि इस पूजा से धन, ग्रहों और वैवाहीक जीवन से जुड़ी परेशानियां भी दूर हो जोती है। 


भोलेनाथ को इस चीज का लगाएं भोग
शंकर भगवान को हमेशा सात्विक भोजन का ही भोग लगाना चाहिए। सावन के आखिरी सोमवार के दिन भोलेनाथ को मालपुआ का भोग लगाना बेहद शुभ माना जाता है। मान्यता है कि ऐसा करने से देवों के देव महादेव प्रसन्न होते हैं और सभी कष्टों को दूर कर देते हैं। इस दिन भोलेनाथ की विशेष कृपा पाने के लिए कुछ उपाय भी बताए गए हैं। आइए जानते हैं क्या है वो उपाय-

b

  • सावन के आखिरी सोमवार के दिन शिव जी का ध्यान कर के व्रत रखें। 
  • सावन 2023 के अंतिम सोमवार को स्नान करने के बाद शिवलिंग का जलाभिषेक करें। 
  • जलाभिषेक के बाद पूरे विधि-विधान से शिव जी का पूजन करें ओर भोलेनाथ को बेलपत्र, भस्म, भांग, धतूरा, पुष्प अर्पण करें। 
  • इस आखिरी सोमवार पर राहु की समस्या से निदान के लिए शाम को प्रदोष काल मुहूर्त में जल में 7 दाने जौ मिलाकर भगवान शिव का अभिषेक करें। 
  • वैवाहिक जीवन में हो रही उथल-पुथल या विवाह में हो रही देरी से बचने के लिए इस दिन जल में केसर डालकर भगवान शिव का जलाभिषेक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story