Samudra Shastra : शरीर के इस अंग पर तिल वाले होते हैं भाग्यवान, जानिए तिल का महत्व

m

हम सभी के शरीर में किसी न किसी अंग में तिल जरूर होता है, शायद ही कोई ऐसा हो जिसके शरीर पर तिल न हो। यू तो तिल का होना सामान्य माना जाता है। लेकिन समुद्र शास्त्र के अनुसार शरीर पर तिल का अलग-अलग महत्व होता है। शास्त्रों की माने तो तिल से आपकी किस्मत बदल सकती है। आइए जानते हैं कि शरीर के अलग-अलग अंगो पर तिल का क्या महत्व है। 

m

पेट व पीठ पर तिल का होना
समुद्र शास्त्र की माने तो पेट पर नाभि के अगल-बगल तिल होना शुभ माना जाता है। जिनके पेट पर तिल होता है, उनके पास रुपए पैसे की कमी नहीं होती है।  ऐसे इंसान खाने-पीने के बहुत शौकीन होते है। वहीं जिनके पीठ पर तिल होता है, वे काफी धनवान बनते हैं। ऐसे व्यक्ति हमेशा सुखी जीवन जीते हैं। 

m
पैर के अंगूठे व हथेली पर तिल का होना
समुद्र शास्त्र के अनुसार जिस इंसान के पैर के अंगूठे में तिल होता है, उसकी समाज में मान-प्रतिष्ठा बढ़ती है। ये लोग अपनी लाइफ में खूब पैसा कमाते हैं। वहीं जिनके हथेली के बीच में तिल होता है वे लोग बहुत चालाक होते हैं और कोई भी कार्य सोच-विचार कर करते हैं।  

m

सिर व गर्दन पर तिल का होना
समुद्र शास्त्र के अनुसार जिनके माथे पर तिल का निशान है, वे लोग ज्यादात्तर यात्राएं करते हैं, ऐसे लोगों के आत्मविश्वास में वृद्धि होती रहती है। वहीं जिनके गर्दन पर तिल होता है। वे लोग धैर्य और बुद्धिजीवी होते हैं। ये लोग बहुत आकर्षक होते हैं। 

m
कमर व ठुड्डी पर तिल का होना
समुद्र शास्त्र के अनुसार जिसके कमर पर तिल होता है वो ज्यादात्तर समय पढ़ाई में गुजारते हैं और किसी अच्छे पद पर नौकरी करते हैं। वहीं जिसके ठुड्डी पर तिल होता है वे लोग सांसारिक सुखो का भोग करते हैं, इनका जीवन खुशियों से भरा रहता है। 

n

दाएं व बाएं कनपटी पर तिल का होना
समुद्र शास्त्र के अनुसार जिन लोगों के बाई कनपटी पर तिल होता है, ऐसे लोगों की शादी सुंदर स्त्री से होती है। वहीं जिनके दाई कनपटी पर तिल होता है वो लोग अपनी जीवन में खूब तरक्की करते हैं। 

m
होठ व नाक पर तिल का होना
समुद्र शास्त्र के अनुसार जिन व्यक्तियों के होठ पर तिल होता है, वे लोग जिद्दी और झगड़ालू स्वभाव के होते हैं। वहीं जिनके नाक पर तिल होता है वे लोग अपने लक्ष्य को आसानी से प्राप्त करते हैं। 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story