Sakat Chauth Upay: आज के दिन श्री गणेश को लगाएं इस विधि से तिल और गुड़ का भोग, संतान सुख का मिलेगा वरदान, दूर होंगे हर कष्ट

m

हिंदू धर्म में गजानन प्रथम पूज्यनीय देव हैं, किसी भी प्रकार का अनुष्ठान करने से पहले इनकी पूजा करने का विधान शास्त्रों में बताया गया है। सकट चौथ का दिन गणपति देव को सर्वाधिक प्रिय है। अगर ऐसे में आप इस दिन कुछ विशेष उपाय श्री गणेश के निमित्त करते हैं, तो आपको संतान सुख की प्राप्ति, धन-संपन्नता, कार्यक्षेत्र में सफलता और अन्य मनोवांछित फलों की प्राप्ति होगी। आइए जानते हैं सकट चौथ के दिन किए जाने वाले उपायों के बारे में। यदि यह उपाय आप सकट चौथ के दिन करते हैं तो विघ्नहर्ता गणेश आपके सभी कष्टों को समाप्त कर देंगे।

m

सकट चौथ के दिन करें ये उपाय  
अगर आप अपने बच्चों के जीवन की गति को बनाए रखना चाहते हैं, तो सकट चौथ के दिन भगवान गणेश की पूजा के समय एक हल्दी की गांठ लें और उसे कलावे से बांधकर पूजा स्थल पर रख दें। पूजा समाप्त होने के बाद उस हल्दी की गांठ को पानी की सहायता से पीस लें और उससे बच्चे के मस्तक पर तिलक लगाएं। सकट चौथ के दिन ऐसा करने से आपके बच्चों के जीवन की गति बनी रहेगी।

अगर आप अपने घर में धन-धान्य और सुख-समृद्धि को बढ़ाना चाहते हैं, तो सकट चौथ के दिन विघ्नहर्ता श्री गणेश भगवान को मोदक का भोग लगाएं। साथ ही उनके सामने घी का दीपक जलाएं। सकट चौथ के दिन ऐसा करने से आपके घर में धन-धान्य और सुख-समृद्धि की बढ़ोतरी होगी।

अगर आप छोटी-छोटी खुशियों को बटोरकर अपने जीवन में आनंद भरना चाहते हैं, तो सकट चौथ के दिन भगवान गणेश को बूंदी के लड्डुओं का भोग लगाएं। भोग लगाने के बाद बचे हुए लड्डूओं को छोटी कन्याओं में बांट दें और उनका आशीर्वाद लें। सकट चौथ के दिन ऐसा करने से जीवन में छोटी-छोटी खुशियां भी आपको आनंदित कर देंगी।

m

अगर आप अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखना चाहते हैं, तो सकट चौथ के दिन एक पान का पत्ता लें और उसके मध्य में रोली से स्वास्तिक का  चिह्न बनाएं। अब वह पान का पत्ता भगवान गणेश को अर्पित करें। साथ ही गणेश जी के मंत्र का 108 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है-'ऊं गं गणपतये नमः'। सकट चौथ के दिन ऐसा करने से आपका स्वास्थ्य बेहतर बना रहेगा।

अगर आपके जीवन में किसी तरह की परेशानी चल रही है और आप चाहते हैं कि वह जल्द से जल्द समाप्त हो जाए, तो सकट चौथ के दिन तिल और गुड़ के लड्डू बनाएं और गणेश भगवान की विधि-विधान से पूजा करके उन लड्डुओं से भोग लगाएं और बाकि बचे लड्डुओं को प्रसाद के रूप में परिवार के सब सदस्यों में बांट दें। सकट चौथ के दिन ऐसा करने से आपके जीवन से सारी परेशानियां जल्द ही समाप्त हो जाएंगी।

अगर आप अपने परिवार में सुख-शांति बनाए रखना चाहते हैं, तो सकट चौथ के दिन अपने दोनों हाथों में लाल फूल लेकर गणेश भगवान को अर्पित करें। साथ ही फूल चढ़ाते समय "ऊं गं गणपतये नम:" मंत्र का जप करें। सकट चौथ के दिन ऐसा करने से आपके परिवार में सुख-शांति बनी रहेगी।

m

अगर आप अपने बच्चे की तरक्की और उसके मान-सम्मान में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो सकट चौथ के दिन अपने बच्चे के हाथों से मंदिर में तिल दान करवाएं। साथ ही गणेश जी का आशीर्वाद प्राप्त करें। सकट चौथ के दिन ऐसा करने से आपके बच्चे की तरक्की सुनिश्चित होगी और उसके मान-सम्मान में भी बढ़ोतरी होगी।

अगर आप अपनी सभी इच्छाओं की पूर्ति करना चाहते हैं, तो सकट चौथ के दिन भगवान गणेश को रोली और चंदन का तिलक लगाएं। साथ ही गणेश जी के मंत्र का 11 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है- वक्रतुण्ड महाकाय सूर्यकोटि समप्रभ: निर्विघ्नं कुरूमें देव सर्व कार्येषु सर्वदा। सकट चौथ के दिन ऐसा करने से आपकी सभी इच्छाओं की पूर्ति होगी।

अगर आप अपने कार्यक्षेत्र में मनवांछित सफलता प्राप्त करना चाहते हैं, तो सकट चौथ के दिन श्री गणेश भगवान को एक कपूर और 6 लौंग की आहुति दें। साथ ही एक कलावे का टुकड़ा लेकर गणेश भगवान के चरणों में रख दें और भगवान की पूजा करें। पूजा के बाद उस कलावे को अपने हाथ में बांध लें। सकट चौथ के दिन ऐसा करने से आपको कार्यक्षेत्र में मनवांछित सफलता की प्राप्ति होगी।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story