Raksha Bandhan : 30 और 31 अगस्त, इस साल दो दिन मनाया जाएगा रक्षाबंधन, जानिए राखी बांधने का शुभ मुहूर्त

b
WhatsApp Channel Join Now

हिंदू धर्म में सावन का महीना बहुत ही पवित्र माना गया है और इस माह आने वाला प्रत्येक त्योहार खास होता है लेकिन सबसे महत्वपूर्ण होता है रक्षाबंधन का पर्व, जिसका भाई-बहन पूरे साल बेसब्री से इंतजार करते हैं। रक्षाबंधन के दिन बहन अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती है और भाई की लंबी उम्र और सुख-समृद्धि की कामना करती है। इसके बदले भाई अपनी बहन को जीवनभर रक्षा का वचन देता है। यह पर्व हर साल सावन माह की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है लेकिन इस बार लोगों के बीच पूर्णिमा व रक्षाबंधन की सही डेट को लेकर काफी कंफ्यूजन है। आइए जानते हैं इस साल कब मनाया जाएगा रक्षाबंधन का त्योहार?

n

कब है रक्षाबंधन 2023?
हर साल सावन माह की पूर्णिमा तिथि के ​दिन रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जाता है। इस साल हिंदू पंचांग के अनुसार सावन माह की पूर्णिमा 30 अगस्त को सुबह 10 बजकर 58 मिनट पर शुरू होगी और इसका समापन 31 अगस्त का सुबह 7 बजकर 5 मिनट पर होगा लेकिन 30 अगस्त को पूर्णिमा के साथ ही भद्रा भी शुरू हो रही है। जो कि 30 अगस्त को सुबह 10 बजकर 58 मिनट पर शुरू होगी और रात्रि में 9 बजकर 1 मिनट पर समाप्त होगी। 

n

दो दिन मनाया जाएगा रक्षाबंधन
30 अगस्त को पूर्णिमा के साथ ही भद्रा शुरू हो रही है और भद्रा अगर मृत्युलोक में है तो इसे अशुभ मुहूर्त माना जाता है। इस मुहूर्त में भाई को राखी नहीं बांधनी चाहिए। इसलिए रक्षाबंधन का त्योहार 30 और 31 अगस्त दो दिन मनाया जाएगा। क्यों​कि राखी बांधने का शुभ मुहूर्त 30 अगस्त को रात 9 बजकर 2 मिनट पर शुरू होगा और 31 अगस्त को सुबह 7 बजकर 5 मिनट तक रहेगा। ऐसे में आप अपनी सुविधा के अनुसार दोनों में से किसी भी दिन भाई को राखी बांध सकते हैं। 

n

इसके साथ ही कुछ लोगों के मन में यह भी सवाल होगा कि क्या रात के समय भाई को राखी बांधी जा सकती है तो स्पष्ट कर दें कि रक्षाबंधन का पर्व भाई-बहन के प्रेम का प्रतीक है और इस दिन बहन अपने भाई की लंबी उम्र की प्रार्थना करती है। ऐसे में शुभ मुहूर्त में राखी बांधना बेहद ही शुभ और फलदाई होता है। इसलिए आप रा​त के समय 9 बजे के बाद और 12 से पहले भाई को राखी बांध सकते हैं। 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story