Navratri Upay: नवरात्रि के 8वें दिन इलायची का ये उपाय, दांपत्य जीवन में लाएगा खुशहाली, माँ दुर्गा का बना रहेगा आशीर्वाद

n

आज अष्टमी तिथि में मां दुर्गा की आठवीं शक्ति माता महागौरी की उपासना की जायेगी। इनका रंग पूर्णतः गोरा होने के कारण ही इन्हें महागौरी या श्वेताम्बरधरा भी कहा जाता है। इनके रंग की उपमा शंख, चन्द्र देव और कन्द के फूल से की जाती है । माता का वाहन बैल है । इसलिए इन्हें भी वृषारूढ़ा भी कहा जाता है| इनका ऊपरी दाहिना हाथ अभय मुद्रा में रहता है और निचले हाथ में त्रिशूल है । ऊपर वाले बांये हाथ में डमरू जबकि नीचे वाला हाथ शान्त मुद्रा में है । जो लोग अपने अन्न-धन और सुख-समृद्धि में वृद्धि करना चाहते हैं, उन्हें आज महागौरी की उपासना जरूर करनी चाहिए ।  नवरात्रि के आठवें दिन आप किन उपायों की मदद से अपने जीवन को सरल और सुखमय बना सकते हैं-

m
अगर आप अपने दाम्पत्य रिश्ते में सुख बनाये रखना चाहते हैं, तो उसके लिये आज आपको स्नान आदि के बाद देवी मां को सफेद पुष्पों की पुष्पांजलि चढ़ानी चाहिए । इसके बाद दुर्गा सप्तशती का पाठ करना चाहिए । आज के दिन ऐसा करने से आपके दाम्पत्य जीवन में सुख बना रहेगा।

अगर आपको मनचाहे वर या वधू पाने में किसी प्रकार की परेशानी आ रही है तो आज आपको देवी दुर्गा को इलायची का भोग लगाना चाहिए । साथ ही देवी के इस मंत्र का 21 बार जप करना चाहिए । मंत्र है- सर्वमंगल मांगल्ये शिवे सर्वार्थसाधिके। शरण्ये त्रयम्बके गौरी नारायणी नमोस्तुते । ऐसा करने से आपके मनचाहे वर या वधू पाने में आ रही अड़चने समाप्त होग।

m

अगर आप अपने बिजनेस में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, अपने बिजनेस को दूर-दराज तक फैलाना चाहते हैं तो आज आपको स्नान आदि के बाद दुर्गा मां की विधि-पूर्वक पूजा करनी चाहिए, कपूर से उनकी आरती करनी चाहिए और उसके बाद हलवे और उबले हुये चने का भोग लगाना चाहिए । ऐसा करने से आपके बिजनेस में बढ़ोतरी होगी।

अगर आप सुंदर, स्वस्थ काया और परम सुख की प्राप्ति करना चाहते हैं तो आज आपको स्नान आदि के बाद साफ कपड़े पहनकर देवी दुर्गा जी को प्रणाम करना चाहिए । साथ ही दुर्गा जी के इस मंत्र का 11 बार जप करना चाहिए । मंत्र इस प्रकार है- देहि सौभाग्य मारोग्यं देहि मे परमं सुखम् रूपं देहि जयं देहि यशो देहि द्विषों जहि। ऐसा करने से आपको सुन्दर और स्वस्थ काया की प्राप्ति होगी)

m

अगर आपको किसी चीज़ का भय बना रहता है या आपको कोई नया काम शुरू करने से डर लगता है तो आज आपको देवी दुर्गा के इस मंत्र का 21 बार जप करना चाहिए । मंत्र इस प्रकार है- जय त्वं देवि चामुण्डे जय भूतार्ति हारिणी। जय सर्वगते देवि कालरात्रि नमोस्तु ते।। ऐसा करने से आपके अन्दर से भय समाप्त होंगे।

अगर पिछले कुछ दिनों से स्वास्थ्य को लेकर आपको कुछ परेशानी झेलनी पड़ रही है तो आज आपको मां दुर्गा को किसी भी पांच फलों का भोग लगाना चाहिए । साथ ही इस मंत्र का 5 बार जप करना चाहिए । मंत्र है-ऊँ जयन्ती मंगला काली भद्रकाली कपालिनी, दुर्गा क्षमा शिवा धात्री स्वाहा स्वधा नमोस्तु ते। ऐसा करने से आपको स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्यायों से छुटकारा मिलेगा।

अगर आप अपने जीवन की गति को सुगम बनाना चाहते हैं, अपने जीवन को खुशियों से भरना चाहते हैं तो आज आपको देवी मां के मन्दिर में जाकर उनके निमित वस्त्र भेंट करने का संकल्प लें और जब जब मौका मिले तब मां के मंदिर जाकर वस्त्र भेंट कर दें और साथ ही माता को कच्चे नारियल की गिरी का भोग लगायें । आज के दिन ऐसा करने से आपके जीवन की गति सुगम होगी, साथ ही खुशियों का आगमन भी होगा।

m

अगर आप अपने बच्चों के करियर को बेहतर गति देना चाहते हैं, आप चाहते हैं कि आपके बच्चे खूब तरक्की करें तो आज आपको देवी दुर्गा के आगे घी का दीपक जलाना चाहिए और देवी जी के इस खास मंत्र का 11 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- या देवी सर्व भूतेषु विद्या रूपेण संस्थिता। नमस्तस्यै, नमस्तस्यै, नमस्तस्यै नमो नमः।। ऐसा करने से आपके बच्चों का करियर बेहतर बनेगा।

अगर आप अपने परिवार की आर्थिक स्थिति को मजबूत करना चाहते हैं तो इसके लिये आज आपको स्नान आदि के बाद साफ कपड़े पहनकर देवी दुर्गा की विधि-पूर्वक धूप-दीप आदि से पूजा करनी चाहिए और पूजा के समय ही एक एकाक्षी नारियल लेकर, उस पर सात बार मौली लपेटकर देवी मां के सामने रखना चाहिए। पूजा के बाद उस एकाक्षी नारियल को वहां से उठाकर अपनी तिजोरी या अपनी पैसों वाली अलमारी में रख लें। ऐसा करने से आपके परिवार की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story