Margashirsha Month 2023: आज से शुरू हो रहा है मार्गशीर्ष का महीना, इस दौरान जरूर करें ये काम, शुभ फलों की होगी प्राप्ति

n

28 नवंबर यानी आज से मार्गशीर्ष का महीना शुरू हो रहा है। मार्गशीर्ष महीने के दौरान स्नान-दान का बड़ा ही महत्व है। विशेषकर इस महीने के दौरान यमुना नदी में स्नान का महत्व है। कहते हैं कि मार्गशीर्ष महीने के दौरान यमुना नदी में स्नान करने से भगवान सहज ही प्राप्त होते हैं। लिहाजा जो लोग जीवन में भगवान का आशीर्वाद बनाये रखना चाहते हैं और हर संकट से छुटकारा पाना चाहते हैं, उन्हें मार्गशीर्ष के दौरान कम से कम एक बार यमुना नदी में स्नान करने अवश्य जाना चाहिए। लेकिन जिन लोगों के लिये ऐसा करना संभव नहीं है, वे लोग घर पर ही अपने स्नान के पानी में थोड़ा-सा पवित्र जल मिलाकर स्नान कर लें साथ ही स्नान के समय 'ॐ नमो भगवते नारायणाय: या गायत्री मंत्र का जप करें। 

मार्गशीर्ष महीने में करें उपाय

n
मार्गशीर्ष महीने के दौरान सुबह जल्दी उठकर स्नान आदि से पवित्र होकर भगवान का ध्यान करना चाहिए और उनकी पूजा-अर्चना करनी चाहिए। ऐसा करने से व्यक्ति की मेंटल पावर बहुत अच्छी होती हैं और वो अपने फैसले ठीक ढंग से ले पाता है। 

जो लोग अपनी बिजी लाइफ के चलते तीर्थ स्थलों पर दर्शन के लिये नहीं जा पाते और वहां के पुण्य का लाभ नहीं उठा पाते, उन लोगों को मार्गशीर्ष महीने के दौरान घर पर ही भगवान के समीप बैठकर उनके मंत्रों का जप करना चाहिए। ऐसा करके आप विभिन्न तीर्थों पर जप का फल घर बैठे ही प्राप्त कर सकते हैं। 

अगर आप बिजनेस में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं, तो इस महीने के दौरान आपको 'ऊँ अच्युताय नमः' मंत्र का जप करना चाहिए। साथ ही 11 लोगों को वैजन्ती माला भेंट करनी चाहिए।

m

अगर आप अपने कार्यों की चर्चा को दूर तक फैलाना चाहते हैं, तो मार्गशीर्ष महीने के दौरान आपको  'ऊँ अनंताय नमः' मंत्र का जप करना चाहिए। साथ ही अपने घर में 5 मुखी रुद्राक्ष, हल्दी, गोमती चक्र, कौड़ी और गुंजाफल से बनाई हुई सौभाग्य पोटली की स्थापना करें।

अगर आप अपने दांपत्य रिश्ते को प्रेमरस से भर देना चाहते हैं तो इस महीने के दौरान आपको 'ऊँ मधुसूदनाय नमः' मंत्र का जप करना चाहिए। साथ ही मंदिर में कोई रसभरी मिठाई दान करनी चाहिए।

अगर आप नौकरी में अच्छी इनकम पाना चाहते हैं तो इस माह के दौरान आपको  'ऊँ गोविंदाय नमः' मंत्र का जप करना चाहिए। साथ ही छोटे बच्चों को कपड़े भेंट करने चाहिए।

m

अगर आप सबको अपने काम से प्रभावित करना चाहते हैं तो मार्गशीर्ष महीने के दौरान आपको  'ऊँ त्रिविकरमाय नमः' मंत्र का जप करना चाहिए। साथ ही मंदिर में दक्षिणावर्त्ती शंख की स्थापना करनी चाहिए।

अगर आप सबके साथ रिश्तों में सामंजस्य स्थापित करना चाहते हैं तो इस महीने के दौरान आपको 'ऊँ माधवाय नमः' मंत्र का जप करना चाहिए। साथ ही नित्य रूप से घर के बड़ों का आशीर्वाद लेना चाहिए।

अगर आप अपनी कोई खास इच्छा पूरी करना चाहते हैं तो मार्गशीर्ष महीने के दौरान आपको 'ऊँ नमो भगवते नारायणाय' मंत्र का जप करना चाहिए। साथ ही मंदिर में कुछ दान-पुण्य करना चाहिए।

अगर आप राजनीति के क्षेत्र में अपनी पैंठ जमाना चाहते हैं तो मार्गशीर्ष महीने के दौरान आपको 'ऊँ दामोदराय नमः' मंत्र का जप करना चाहिए। साथ ही पीले रंग की धातु की कोई वस्तु मंदिर में दान करनी चाहिए।

अगर आप विद्या के क्षेत्र में अपनी सफलता सुनिश्चित करना चाहते हैं तो मार्गशीर्ष महीने के दौरान आपको 'ऊँ केशवाय नमः' मंत्र का जप करना चाहिए। साथ ही विद्या यंत्र की स्थापना करनी चाहिए।

अगर आप अपना स्वास्थ्य बेहतर बनाना चाहते हैं, तो इस महीने के दौरान आपको 'ऊँ पद्मानाभाय नमः' मंत्र का जप करना चाहिए। साथ ही मंदिर में फल का दान करना चाहिए।

अगर आप अपने घर की सुख-शांति कायम रखना चाहते हैं तो मार्गशीर्ष महीने के दौरान आपको 'ऊँ हृषिकेषाय नमः' मंत्र का जप करना चाहिए। साथ ही भगवान को ताजे पुष्प अर्पित करने चाहिए।

अगर आप अपने जीवन की गति को बनाये रखना चाहते हैं तो इस महीने के दौरान आपको 'ऊँ श्रीधराय नमः' मंत्र का जप करना चाहिए। साथ ही शाम के समय तुलसी के पौधे में घी का दीपक जलाएं।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story