Makar Sankranti: मकर संक्रांति पर करें ये 3 उपाय, नौकरी में मिलेगा प्रमोशन 

m

हिंदू धर्म में मकर संक्रांति का दिन बहुत महत्व है होता है।  मकर संक्रांति के अवसर पर शुभ मुहूर्त में स्नान और दान करने से पुण्य मिलता है। ज्योतिष मान्यताओं के अनुसार, इसी दिन सूर्य मकर राशि में प्रवेश करता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, मकर संक्रांति के दिन भगवान सूर्य को अर्घ्य देने से व्यक्ति के जीवन में हर तरह कष्ट दूर होता है और जीवन में सुख-सौभाग्य की प्राप्ति होती है। मकर संक्रांति के दिन यानि आज के दिन भगवान सूर्य की उपासना और दान से कष्ट दूर हो जाते हैं। आइए जानते हैं मकर संक्रांति के त्योहार का महत्व क्यों विशेष माना जाता है। 

m

मकर संक्रांति के दिन पूजा नियम
सुबह सूर्योदय से पहले उठें और पवित्र स्नान करें।  इस दिन पवित्र नदी गंगा में स्नान करने का भी विधान है। भगवान सूर्य को अर्घ्य दें और उनके मंत्रों का जाप करें। भक्त देवी गंगा के प्रति अपना आभार व्यक्त करें।  इस पवित्र दिन पर जरूरतमंद और गरीब लोगों की मदद करें। ब्राह्मणों को भोजन कराएं और ऊनी वस्त्रों के साथ दक्षिणा दें। हवन और यज्ञ करने के लिए भी यह शुभ दिन है। जितना हो सके इस दिन धार्मिक कार्यों से जुड़ा रहना चाहिए। 

m

मकर संक्रांति पर करें ये 3 उपाय
मकर संक्रांति के दिन कुछ उपाय करनें से पहले सुबह स्नान करने के बाद ऊनी कपड़े, कम्बल, तिल और गुड़ और खिचड़ी दान करने से सूर्य और शनि देव की कृपा प्राप्त होती है। ऐसा करने से दस हजार गौ दान का फल प्राप्त होता है। 

इस दिन घी का दान, गुड़ का दान, तिल का दान,और खिचड़ी का दान करने से शुभ माना गया है। मकर संक्रांति के दिन लाल कपड़ा पहनना चाहिए, मकर संक्रांति के दिन सूर्य मंत्र का 501 बार जाप करें। ऐसा करने से इंसान की किस्मत बदल जाता हैं। 

मकर संक्रांति के दिन पितरों का तर्पण करना चाहिए। इस दिन ऐसा करने से पूर्वज सालभर खुश रहते हैं। साथ ही परिवार में वंश की बढ़ोतरी होती है और वैवाहिक जीवन सुखी रहते है। 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story