Makar Sankranti 2024: मकर संक्रांति पर काले तिल से कर लें ये उपाय, पैसों से भर जाएगी झोली

m

हिंदू धर्म में इस दिन का विशेष महत्व होता है। इस दिन स्नान-दान करने का खास महत्व होता है। इस दिन शास्त्रों द्वारा बताए काले तिल के कुछ उपाय करने से आपके जीवन में चमत्कारिक लाभ मिलते हैं। काले तिल के उपाय करने से पितृ दोष से मुक्ति, बुरी नजर से बचाव, घर के क्लेश और धन लाभ आदि समस्याओं से निजात पायी जा सकती है। शास्त्रों के मुताबिक इस दिन सूर्य धनु राशि से निकलकर मकर राशि में प्रवेश करते हैं इसलिए इस दिन को मकर संक्रांति के नाम से जाना जाता है। इस दिन सूर्यदेव की उपासना का खास महत्व है। मकर संक्रांति के दिन काले और सफेद तिल के उपाय शुभ प्रदान करते हैं लेकिन इस दिन काले तिल का दान और उपाय करना बेहद फलदायी माना जाता है। 

मकर संक्रांति पर करें काले तिल के उपाय

m
मकर संक्रांति के दिन काले तिल के उपाय करने से व्यक्ति को पितृ दोष से मुक्ति मिलती है। इस दिन किसी पवित्र नदी में स्नान कर बहते हुए जल में काले तिल प्रवाहित करें। इस दौरान पितरों का स्मरण अवश्य करें। इसके अलावा गरीबों को काले तिल का दान करे। मान्यता है कि इससे पितृ दोष दूर होता है और उनका आशीर्वाद आपके परिवार पर बना रहता है। 

कर्ज से छुटकारा पाने के लिए
मकर संक्रांति के दिन सूर्यदेव को अर्घ्य अर्पित जरूर करना चाहिए। अर्घ्य देने के लिए लौटे में कुछ काले तिल डालें और अर्घ्य अर्पित करें। इसके साथ ही एक मुट्ठी काले तिल को कपड़े में बांधकर पीपल के पेड़ की जड़ की मिट्टी में दबा दें।  ऐसी मान्यता है कि इससे व्यक्ति को कर्ज से छुटकारा मिलता है। 

बुरी नजर से बचने के लिए
मकर संक्रांति के दिन नहाने के पानी में चम्मच भर काले तिल डाल लें और इस पानी से नहाएं। इसके अलावा, साफ पानी में तिल भिगोकर उसका उबटन बनाकर लगाएं। कहते हैं कि इससे बुरी नजर से बचाव होता है और नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है। 

m

धन लाभ के लिए
ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, मकर संक्रांति की शाम में लाल कपड़े में तिल लेकर इसकी पोटली बना लें और फिर ये पोटली सूर्यदेव को अर्पित करें। अर्पण करने के बाद इस पोटली को घर की तिजोरी में रख दें।  ऐसा करने से घर के खर्च कम होंगे और धन लाभ में वृद्धि होती है। 

इच्छा पूरी करने के लिए
कल मकर संक्रांति के दिन सूर्यदेव मकर राशि में प्रवेश करेंगे। ऐसे में इस दिन मनचाही इच्छा पूरी करने के लिए पवित्र नदी में स्नान करें। साथ ही इस दिन नदी में स्नान कर लाल चंदन, लाल फूल, अक्षत, गुड़, तिल से सूर्यदेव को अर्घ्य अर्पित करें, ऐसा करने से सूर्यदेव की कृपा आप पर बनी रहेगी और सभी मनोकामनाओं की पूर्ति होगी। 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story