Mahashivratri Vrat 2024: महाशिवरात्रि का व्रत करने वाले किन चीजों का करें सेवन और किसका करें निषेध?

m

महाशिवरात्रि पर्व के मौके पर भगवान शिव की विशेष पूजा की जाती है और हिंदू धर्म में इस त्योहार का बहुत महत्व है। इस पावन दिन पर भक्त भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए व्रत रखते हैं, लेकिन महाशिवरात्रि का व्रत करने वाले लोगों को कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि छोटी सी गलती के कारण आपका व्रत अधूरा रह सकता है। ऐसी मान्यता है कि सच्चे और निश्चल मन से भगवान शिव की पूजा करने से हर मनोकामना पूरी होती है। अगर आप भी महाशिवरात्रि पर उपवास रखने वाले हैं, तो जान लीजिए कि व्रत के दौरान क्या खाना चाहिए और क्या नहीं -

m
पंचांग के अनुसार, फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि 8 मार्च 2024 को रात 09 बजकर 57 मिनट से शुरू होगी और 9 मार्च 2024 की शाम 06 बजकर 17 मिनट पर इसका समापन होगा। महाशिवरात्रि की पूजा निशिता काल में ही की जाती है और निशिता काल का मुहूर्त 8 मार्च को रात्रि के 12 बजकर 05 मिनट से शुरू होकर रात्रि के 12 बजकर 56 मिनट तक ही रहेगा। इस बार निशिता काल केवल 51 मिनट तक ही रहेगा। इसलिए इस बार महाशिवरात्रि पर्व का व्रत और पूजन 8 मार्च 2024, दिन शुक्रवार को किया जाएगा। 

m

व्रत में खा सकते हैं ये चीजें
 जो लोग महाशिवरात्रि का व्रत रखते हैं वे लोग व्रत के दौरान सेब, केला, संतरा, अनार आदि का सेवन कर सकते हैं। इससे शरीर की ऊर्जा बनी रहती है और पेट भी भरा रहता है। इसके अलावा व्रती लोग धान्य जैसे कि धनिया, जीरा, और सौंफ का भी सेवन कर सकते हैं। 

शिवरात्रि के दिन व्रत के अनुसार पानी का सेवन किया जाता है। जो व्रत के पालन में महत्वपूर्ण है। शिवरात्रि के दिन अन्न का अत्यंत संयम रखा जाता है, जबकि कुछ विशेष प्रकार के व्रत भोजन का सेवन किया जा सकता है, जैसे कि साबूदाना खिचड़ी या फलाहार। शिवरात्रि के दिन भगवान शिव की पूजा और अर्चना की जाती है, जिसमें शिवलिंग का अभिषेक और प्रार्थना जरूर की जाती है। 

m

महाशिवरात्रि के व्रत में आप ठंडाई पी सकते हैं। ये पेट की गर्मी को खत्म करने में भी मदद करते हैं। शिव भक्तों को ठंडाई का प्रसाद भी बांटा जाता है।  चाहें तो आप अपने मनपसंद फल के अनुसार ठंडाई बना सकते हैं। 

व्रत के दौरान कुट्टु के आटे से बनी चीजें खा सकते हैं। इस आटे से आप हलवा, पूरी या पराठा बनाकर खा सकते हैं। व्रत के दौरान इसे खाने से आपको कमजोरी महसूस नहीं होगी। उपवास में ड्राई फ्रूट्स खाने की सलाह दी जाती है। महाशिवरात्रि के व्रत में काजू, किशमिश, बादाम, मखाना आदि खा सकते हैं। महाशिवरात्रि के व्रत के दौरान आप साबूदाना की खिचड़ी, लड्डू, हलवा खा सकते हैं।

m इन चीजों का न करें सेवन
महाशिवरात्रि का व्रत रखने वाले लोग भूल से भी लहसुन-प्याज का सेवन न करें, इस दिन सफेद नमक भी नहीं खाया जाता है। 

महाशिवरात्रि व्रत के दौरान अनाज जैसे- चावल, गेहूं, जौं, बाजरा, मक्का आदि को नहीं खाया जाता है और मूंगफली, चना, राजमा, मटर आदि भी नहीं खाए जाते हैं। 

व्रत में किसी भी प्रकार का मांस नहीं खाया जाता है और तेल और नमक का उपयोग भी नहीं किया जाता है। 

शिवरात्रि के दिन अल्कोहल (शराब) का भी सेवन नहीं किया जाता है। 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story