Karwa Chauth 2023: अगर आपकी शादीशुदा जिंदगी में घुल गई है कड़वाहट तो आज जरूर आजमाएं ये आसान से उपाय, जीवनसाथी से मिलने लगेगा भरपूर प्यार

m

कार्तिक कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को महिलाओं द्वारा अपने पति की लंबी उम्र के लिए करवाचौथ का व्रत किया जाता है और चांद देखकर व्रत का पारण किया जाता है। लिहाजा आज करवा चौथ का व्रत किया जाएगा। बता दें कि आज चन्द्रोदय रात 8 बजे होगा। करवाचौथ के इस व्रत को करक चतुर्थी या शरथ चतुर्थी के नाम से भी जाना जाता है। आज भगवान शिव, गणेश जी और स्कंद, यानि कार्तिकेय के साथ बनी गौरी के चित्र की सभी उपचारों के साथ पूजा की जाती है। आज व्रत करने से जीवन में पति का साथ हमेशा बना रहता है, सौभाग्य की प्राप्ति होती है और जीवन में सुख-शांति बनी रहती है। आचार्य विमल जैन से जानिए कि अपने जीवन को खुशहाल बनाने के लिए आज कौनसे उपाय करने चाहिए। लेकिन उससे पहले आपको ये भी बता दें ककि आज करवाचौथ के साथ ही संकष्टी श्री गणेश चतुर्थी व्रत भी किया जाएगा। इस व्रत में भगवान गणेश की पूजा का विधान है।


अगर आप चाहती हैं कि आपके जीवन में सुख-सौभाग्य तथा धन-धान्य की प्राप्ति हो तो आज एक कोरा कागज लेकर उस पर लाल पेन से अपना और अपने पति का नाम लिखिये। अब उस कागज के साथ ही पांच कौड़ियां और 5 साबुत हल्दी एक सफेद कपड़े में बांधकर पोटली बना लें और उसे अपनी अलमारी में रख लें।

अगर आप अपने जीवनसाथी के साथ अपने प्यार में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो आज आपको प्रेमवर्द्धक यंत्र का ये उपाय करना चाहिए। आज सबसे पहले भोजपत्र पर केसर की स्याही से प्रेमवर्द्धक यंत्र बनाना चाहिए। प्रेम वर्द्धक यंत्र की फोटो हम आपको अपनी टी.वी स्क्रीन पर दिखा रहे हैं। आपको ठीक ऐसा ही यंत्र बनाना है। एक बार फिर से बता दूंएक भोजपत्र लेकर, उस पर केसर की स्याही से नौ बराबर खाने, यानि तीन कॉलम में तीन-तीन खाने बनाएं और क्रम से पहले कॉलम में 21, 26 और 2 लिखें। फिर दूसरे कॉलम में 28, 24 और 27 लिखें। फिर तीसरे कॉलम में 23, 22 और 10 लिखें। इस प्रकार आपको यंत्र बनाना है, लेकिन अगर आपके पास भोजपत्र आदि न हो तो आप सफेद कोरे कागज पर

लाल पेन से भी यंत्र बना सकते हैं। इस प्रकार यंत्र बनाने के बाद उस भोजपत्र या कागज को रूई में लपेटकर, चमेली के तेल वाले दीपक में जला दें। ऐसा आपको सात बार करना है, यानि पहले एक बार यंत्र बनाना है, फिर रूई में लपेटकर चमेली के तेल वाले दीपक में जला देना है। फिर दूसरी बार भी यही प्रक्रिया दोहरानी है। इसी तरह आपको लगातार सात बार करना है।

अगर आप अपने जीवनसाथी के स्वास्थ्य को बेहतर बनाये रखना चाहते हैं, तो आज एक पीले कपड़े की पोटली में एक पानी वाला जटादार नारियल और थोड़ा-सा गुड़ लेकर बांध दीजिये और अपने पति के ऊपर से 6 बार क्लॉक वाइज और 1 बार एंटी क्लॉक वाइज वारकर बहते पानी में प्रवाहित कर दीजिए ।

अपने जीवनसाथी की लंबी उम्र के लिए आज गाय माता को रोली का तिलक लगाएं और दोनों हाथ जोड़कर उनका आशीर्वाद लें। साथ ही गाय माता को भीगी हुई चने की दाल का भोग लगाएं और हल्दी लगी हुयी लाल और सफेद मोती की माला पहनाएं।

अगर आप अपने दाम्पत्य जीवन को खुशहाल बनाना चाहते हैं, तो आज दुर्गा चालीसा का पाठ करें। साथ ही देवी मां के मन्दिर में श्रृंगार की चीज़ें चढ़ाएं और उनका आशीर्वाद लें।

अगर आप अपने रिश्तों में मधुरता लाना चाहते हैं, तो आज तुलसी के पौधे पर चुनरी चढ़ाएं और घी का दीपक जलाएं।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story