Holika Dahan 2024: इस बार होलिका दहन पर बन रहे हैं ये 6 अद्भुत योग, जानिए इनका लाभ 

m

हिंदू पंचांग के अनुसार हर साल फाल्गुन माह की पूर्णिमा के दिन होली का त्योहार मनाया जाता है। वहीं, इससे रंग खेलने से एक रात पहले होलिका दहन किया जाता है। उसके बाद अगले दिन रंगो से होली खेली जाती है। इस साल होलिका दहन 24 मार्च को किया जाएगा और अगले दिन 25 मार्च को होली खेली जाएगी। ज्योतिष के अनुसार, इस साल होलिका दहन पर पूरे 6 शुभ योग बन रहे हैं। ऐसे में आइए ज्योतिषाचार्य देव विमल जैन से जानते हैं कि इस बार होलिका दहन पर कौन से शुभ योग बन रहे हैं और क्या हैं इनका महत्व-

m
होलिका दहन पूजा शुभ मुहूर्त
इस साल होलिका दहन 24 मार्च, दिन रविवार को किया जाएगा। होलिका दहन के लिए रात 11 बजकर 13 मिनट से रात 12 बजकर 7 मिनट तक का मुहूर्त शुभ माना जा रहा है क्योंकि इस मुहूर्त में भद्रा का साया नहीं होगा। होलिका दहन से पहले प्रदोष काल में होलिका माता की पूजा करने का विधान है। होलिका माता की पूजा करने के लिए मुहूर्त 24 मार्च शाम 6 बजकर 35 मिनट से रात 9 बजकर 31 मिनट तक रहेगा। इस दौरान होलिका माता की पूजा कर सकते हैं। 

m

होलिका दहन शुभ योग 
होलिका दहन के दिन 6 शुभ योगों का निर्माण हो रहा है, वो इस प्रकार हैं- सर्वार्थ सिद्धि योग, रवि योग, धन शक्ति योग, वृद्धि योग, त्रिग्रही योग और बुधादित्य योग इन सभी योगों का ज्योतिष शास्त्र में विशेष महत्व बताया गया है। 

सर्वार्थ सिद्धि योग : होलिका दहन पर सर्वार्थ सिद्धि योग सुबह 7 बजाकर 34 मिनट पर शुरू होगा और अगले दिन 25 मार्च को सुबह 6 बजकर 19 मिनट तक रहेगा। 

रवि योग : वहीं, इस दिन रवि योग 24 मार्च को सुबह 6 बजकर 20 मिनट से सुबह 7 बजकर 34 मिनट तक रहेगा।

वृद्धि योग : होलिका दहन पर वृद्धि योग रात 8 बजकर 34 मिनट से शुरू होकर अगले दिन 25 मार्च को रात 9 बजकर 30 मिनट तक रहेगा। 

धन शक्ति योग : वहीं, धन शक्ति योग होली के दिन कुंभ राशि में मंगल और शुक्र ग्रह की युति उत्पन्न होगा। 

त्रिग्रही योग : ज्योतिष के अनुसार, होली वाले दिन शनि, मंगल, शुक्र कुंभ राशि में प्रवेश करेंगे। 

बुधादित्य योग : सूर्य-बुध की युति से बुधादित्य योग भी होलिका दहन पर बनेगा। 

ज्योतिष अनुमान के अनुसार होली के दिन शनि, मंगल, शुक्र कुंभ राशि में प्रवेश कर वाले हैं। इसके अलावा, सूर्य-बुध की युति से बुधादित्य योग का निर्माण भी हो रहा है ऐसे में होलिका दहन का समय बेहद शुभ होने वाला है, जिसमें व्यक्ति कुछ उपायों को अपनाकर बहुत सी परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं। मान्यता है कि ये सभी योग धन-ऐश्वर्य को बढ़ाने में बेहद लाभकारी होते हैं। 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story