Dhanteras 2023: धरतेरस पर बर्तन और झाड़ू के अलावा क्या-क्या खरीदना माना जाता है शुभ?

m

धनतेरस से ही दिवाली के त्योहार की शुरूआत हो जाती है। धनत्रयोदशी यानी धनतेरस पर माता लक्ष्मी और धन के देवता कुबेर की पूजा की जाती है। इस साल शुक्रवार 10 नवंबर को धनतेरस मनाया जाएगा। लोग कुबेर जी को खुश करने के लिए लोग धनतेरस पर कई चीजें खरीदते हैं। ऐसा माना जाता है कि धनतेरस पर खरीदारी करना शुभ माना गया है। 

n
बता दें कि पचांग के अनुसार, इस दिन कार्तिक मास के कृष्णपक्ष की त्रयोदशी तिथि रहती है। इस दिन लोग बर्तन, घर-मकान, वाहन, गैजेट्स और आभूषण खरीदते हैं। इसके अलावा और भी कई चीजें है जिन्हें धनतेरस पर खरीदना शुभ माना जाता है लेकिन इन चीजों के अलावा भी ऐसी कई चीजे हैं, जिन्हें धनतेरस पर खरीदना शुभ माना जाता है। 

n

झाड़ू खरीदें

धनतेरस वाले दिन झाड़ू खरीदना बेहद शुभ माना जाता है। झाड़ू को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना गया है। झाड़ू घर से दरिद्र और गंदगी को निकालने का काम करता है। यही वजह है कि लोग धनतेरस पर झाड़ू जरूर खरीदते हैं। 

m

लक्ष्मी चरण

झाड़ू के साथ-साथ लोग धनतेरस वाले दिन लक्ष्मी चरण को खरीदते हैं.दरअसल, इसी दिन से मां लक्ष्मी को घर में लाने की तैयारी भी शुरू हो जाती है। धनत्रयोदशी पर लक्ष्मी चरण खरीदना शुभ माना जाता है।इसे लक्ष्मी जी के प्रवेश के लिए निमंत्रण माना गया है। लक्ष्मी जी के चरणों को आप मुख्य द्वार पर अंदर की ओर आते हुए लगाएं या फिर पूजा वाली जगह लगा सकते हैं। 

n

पान के पत्ते

धनतेरस के दिन पान के पत्ते खरीदना भी बेहद शुभ माना जाता है। कहा जाता है कि पान के पत्ते देवी लक्ष्मी को अति प्रिय हैं। इसलिएधनतेरस पर 5 पान के पत्ते खरीदकर ले आएं और लक्ष्मी जी को चढ़ा दें। इन पत्तो को दिवाली तक रहने दें और फिर बहते जल में प्रवाहित कर दें। 

n

लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति

इसके अलावा, धन त्रयोदशी पर लक्ष्मी और गणेश की मूर्ति भी खरीद सकते हैं। ज्यादातर लोग इस दिन चांदी या फिर मिट्टी से बनीं मूर्तियां खरीदते हैं। धनतेरस पर लक्ष्मी गणेश की मूर्ति खरीदना बेहद शुभ माना जाता है। 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story