Dev Diwali 2023: कल देव दिवाली के दिन भगवान विष्णु को चढ़ाएं इस चीज का भोग, घर में बरसेगा सुख-सौभाग्य

m

कल 27 नवंबर 2023 के दिन प्रदोष काल में देव दीपावली मनाई जाएगी। यह पर्व हिंदू धर्म में मुख्य दिवाली के त्योहार के ठीक 15 दिन बाद मनाया जाता है। माना जाता है कि इस दिन स्वर्ग लोक से देवता काशी की धरती पर पधार थे और उन्होनें त्रिपुरासुर राक्षस के वध की खुशी में काशी के गंगा नदी के तट के किनारे दीप प्रज्जवलि किए थे।यह पर्व हिंदू धर्म में बहुत विशेष महत्व रखता है। तो आइए जानते हैं विमल जैन से कल के दिन किए जाने वाले कुछ खास उपायों के बारे में जिसे करने से धन की प्राप्ति होती है और जीवन में चल रही गरीबी दूर भागती है।

कल के दिन इन उपायों को करने से आर्थिक परेशानी होगी दूर

n
अगर आप अपने पास आने वाले धन का प्रवाह बढ़ाना चाहते हैं या अपनी आर्थिक स्थिति को बेहतर करना चाहते हैं तो देव दीपावली के दिन आप एक पीले रंग का साफ-सुथरा, नया कपड़ा लेकर, उसमें थोड़े-से चावल डालकर उसकी पोटली बनाएं। अब उस पोटली को श्री हरि के चरणों में लगाकर किसी मन्दिर में दान कर दें। ऐसा करने से आपके पास आने वाले धन का प्रवाह बढ़ेगा और आपकी आर्थिक स्थिति बेहतर होगी।

अगर आप अपनी सेहत को बेहतर बनाये रखना चाहते हैं तो अपनी अच्छी सेहत के लिये कल देव दीपावली के दिन आपको प्रसाद के लिये थोड़ा-सा आटा लेना चाहिए और उसे कढ़ाई में डालकर घी में भूनना चाहिए। साथ ही उसमें थोड़ी-सी शक्कर भी डालनी चाहिए। इस प्रकार आपका प्रसाद तैयार हो जायेगा। अब आप उस तैयार प्रसाद में कुछ केले के टुकड़े डालिये और उसका भगवान को भोग लगाइए। भोग लगाने के बाद बाकी बचे हुए प्रसाद को अपने परिवार के सदस्यों में और बाहर छोटे बच्चों में बांट दें। ऐसा करने से आपकी सेहत बेहतर बनी रहेगी।

अगर आप मानसिक रूप से शांति पाना चाहते हैं, तो उसके लिये आज के दिन आपको श्री सत्यनारायण भगवान के आगे घी का दीपक जलाना चाहिए और साथ ही चन्दन की धूपबत्ती जलानी चाहिए। इसके अलावा भगवान को केले के फल का भोग लगाना चाहिए। ऐसा करने से आपको मानसिक रूप से शांति जरूर मिलेगी।

n

अगर आपका कोई ऐसा काम है, जिसे आप जल्द से जल्द पूरा करना चाहते हैं तो उसे पूरा करने के लिये कल के दिन आपको स्नान आदि के बाद साफ कपड़े पहनकर लक्ष्मी-नारायण के मंदिर में जाना चाहिए और भगवान को कटे हुए गोले के टुकड़े और मिश्री का प्रसाद अर्पित करना चाहिए । साथ ही अपने काम के जल्द से जल्द पूरा होने की प्रार्थना करनी चाहिए। कल के दिन ऐसा करने से आपका जो भी काम है, वो जल्द ही पूरा हो जायेगा।

अगर बिजनेस को लेकर आपका बिजनेस साझेदार आपकी कोई बात नहीं मान रहा है, सिर्फ अपने डिसीजन आप पर थोप रहा है तो ऐसी सिचुऐशन को ठीक करने के लिये कल आपको नारायण के मंत्र का जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- ऊँ नमो भगवते नारायणाय। ऐसा करने से आपका बिजनेस साझेदार आपकी बात को अच्छे से सुनेगा, समझेगा और साथ ही मानने भी लगेगा।

n

अगर आप अपने घर की सुख-समृद्धि बनाये रखना चाहते हैं तो देव दीपावली के दिन आपको स्नान आदि के बाद थोड़ी-सी रोली लेनी चाहिए और उसमें दो-चार बूंद घी डालना चाहिए। अब घी और रोली को अच्छे से मिला लीजिये। इसके बाद इस रोली से अपने घर के मन्दिर के बायीं और दायीं दोनों तरफ स्वास्तिक का चिन्ह बनाएं। ऐसा करने से आपके घर की सुख-समृद्धि बनी रहेगी।

अगर आप अपने बिजनेस को तरक्की के नये शिखर पर देखना चाहते हैं तो इसके लिये कल के  दिन आपको एक कच्चा नारियल लेना चाहिए और उस पर हल्दी से ‘श्री’ लिखना चाहिए। इसके बाद उस नारियल को श्री विष्णु के मन्दिर में दान कर दें। अगर आपके घर के आस-पास कहीं विष्णु जी का मन्दिर न हो तो किसी भी मन्दिर में दान कर दें। ऐसा करने से आपका बिजनेस जल्द ही तरक्की के नये शिखर पर पहुंचेगा।

अगर आप अपने जीवनसाथी के साथ प्यार बरकरार रखना चाहते हैं तो कल के दिन स्नान आदि के बाद सत्यनारायण भगवान को चन्दन का तिलक लगाएं। साथ ही देवी लक्ष्मी को लाल चुनरी चढ़ाएं।ऐसा करने से जीवनसाथी के साथ आपका प्यार बरकरार रहेगा।

m

अपने कार्यों की सफलता सुनिश्चित करना चाहते हैं तो अपनी सफलता सुनिश्चित करने के लिये कल के दिन आप सत्यनारायण भगवान को चन्दन की खुशबू अर्पित करें। साथ ही भगवान को किसी पीले रंग की मीठाई का भोग लगाएं। ऐसा करने से आपको अपने कार्यों में सफलता जरूर मिलेगी।

अगर आप अपने घर-परिवार को, अपने आस-पास इम्पोर्टेन्ट लोगों को हमेशा खुश देखना चाहते हैं तो कल के दिन स्नान आदि से निवृत्त होकर सत्यनारायण भगवान की विधि-पूर्वक पूजा करें। पूजा के बाद हाथ में पीले फूलों की पुष्पांजलि लेकर भगवान को अर्पित करें। ऐसा करने से आपके घर-परिवार और आपके आस-पास के इम्पोर्टेन्ट लोगों के जीवन में खुशहाली बनी रहेगी।

अगर आप ऑफिस में अपने कलीग्स की बैक बाइटिंग से परेशान हैं तो उससे छुटकारा पाने के लिये कल देव दीपावली के दिन चावलों को पकाकर उसमें थोड़ा-सा खाने वाला पीला रंग और थोड़ी-सी शक्कर मिलाइए। अब उसके तीन हिस्से कीजिये। एक हिस्सा गाय को खिला दीजिये। एक हिस्सा मन्दिर में दे आयें और एक हिस्सा स्वयं खा लीजिये। ऐसा करने से ऑफिस में कलीग्स की बैक बाइटिंग से आपको छुटकारा जरूर मिलेगा। 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story