Chaitra Purnima 2024: क्या बिगड़ रहे हैं बने बनाए काम, तो चैत्र पूर्णिमा पर अपनाएं ये उपाय

m

चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को हिंदू नववर्ष की पहली पूर्णिमा पड़ रही है। इसे चैत्र पूर्णिमा या चैती पूनम के नाम से जाना जाता है. इस दिन चंद्रमा पूर्ण दिखाई देता है। पूर्णिमा के दिन भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की पूजा-आराधना की जाती है। ऐसी मान्यता है कि इस व्रत से शुभ फल की प्राप्ति होती है। ऐसे में अगर आप भी चैत्र पूर्णिमा का इंतजार कर रहे हैं तो आइए आपको बताते हैं कि इस चैत्र पूर्णिमा पर आपको क्या करना चाहिए। इस साल चैत्र पूर्णिमा 23 अप्रैल, 2024 दिन मंगलवार को मनाई जाएगी। इस बार की चैत्र पूर्णिमा पर हनुमान जयंती भी पड़ रही है। इसके अलावा इस पूर्णिमा पर पिंक मून दिखाई देने वाला है। 

m

चैत्र पूर्णिमा के उपाय 
ज्योतिष शास्त्र में चैत्र पूर्णिमा को लेकर कई उपाय बताए गए हैं, जिनका पालन करना बेहद जरूरी है, तो आइए इनके बारे में जानते हैं –

चैत्र पूर्णिमा पर करें इस पेड़ की पूजा
हिंदू धर्म में पीपल के पेड़ की पूजा बेहद फलदायी मानी गई है। चैत्र पूर्णिमा पर पीपल के पेड़ की पूजा करना शुभ माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, इस दिन शाम के समय पीपल के पेड़ की पूजा विधि-विधान से करनी चाहिए। साथ ही पीपल के पेड़ के नीचे घी का दीपक जलाएं। फिर 21 बार इस पेड़ की परिक्रमा करें। मान्यता है कि ऐसा करने से ग्रह दोष से छुटकारा मिलता है और अक्षय फलों की प्राप्ति होती है। 

चैत्र पूर्णिमा पर करें इस यंत्र की पूजा
चैत्र पूर्णिमा पर श्री यंत्र की पूजा का बहुत महत्व है. श्रीयंत्र को मां लक्ष्मी का प्रतीक भी माना जाता है। ऐसे में अगर आप इस शुभ अवसर पर धन की देवी मां लक्ष्मी के साथ श्रीयंत्र की पूजा करते हैं, तो आपके लिए यह लाभदायक होगा। मान्यतानुसार इससे घर की आर्थिक स्थिति में सुधार होता है और साथ ही कार्यक्षेत्र में कोई रुकावट नहीं आती है। इसके अलावा घर की तिजोरी में हमेशा पैसा भरा रहता है। 

m

चैत्र पूर्णिमा पर करें इस मंत्र का जाप
चैत्र पूर्णिमा पर स्नान-ध्यान और वैदिक मंत्रों के जाप का विशेष महत्व है। ऐसे में इस दिन वैदिक मंत्रों का जाप और स्नान-ध्यान करें। ऐसा करने से मानसिक तनाव दूर होता है और पैसों की सभी दिक्कतें खत्म हो जाती हैं।  ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, इस शुभ अवसर पर ‘ॐ स्रां स्रीं स्रौं स: चन्द्रमसे नम:’ या ‘ॐ ऐं क्लीं सोमाय नम:’ इन वैदिक मंत्रों का जाप बेहद लाभकारी माना जाता है। 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story