Amalaki Ekadashi 2024 Date: 20 या 21 मार्च कब है आमलकी एकादशी? जानें सही तिथि, मुहूर्त और महत्व

m

 हिंदू धर्म में एकादशी व्रत का विशेष महत्व है। खासतौर से फाल्गुन शुक्ल पक्ष की एकादशी बड़ी ही महत्वपूर्ण मानी जाती है। फाल्गुन महीने के शुक्ल पक्ष में आने वाली एकादशी के आमलकी एकादशी और रंगभरी एकादशी के नाम से जाना जाता है। यह एकादशी सभी एकादशी में सर्वश्रेष्ठ है। यूं तो एकादशी तिथि पर भगवान विष्णु की पूजा की जाती है लेकिन ये इकलौती एकादशी है जिसमें भगवान शिव के साथ माता पार्वती की पूजा की जाती है।  धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इस विशेष दिन पर भगवान विष्णु की उपासना करने से जीवन में आ रही कई प्रकार की समस्याएं दूर हो जाती हैं और सुख-समृद्धि का आशीर्वाद प्राप्त होता है। पंचांग में बताया गया है कि इस वर्ष आमलकी एकादशी व्रत पर विशेष संयोग का निर्माण हो रहा है। आइए जानते हैं, एकादशी व्रत की तिथि और पूजा के लिए शुभ मुहूर्त। 

m
आमलकी एकादशी व्रत तिथि
वैदिक पंचांग के अनुसार, फाल्गुन मास की शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि 20 मार्च मध्य रात्रि 12:21 से शुरू होगी और इस तिथि का समापन 21 मार्च रात्रि 02:22 पर होगा। हिंदू धर्म में उदया तिथि का विशेष महत्व है। इसलिए आमलकी एकादशी व्रत 20 मार्च 2024, बुधवार के दिन रखा जाएगा और इस व्रत का पारण 21 मार्च के दिन किया जाएगा। 

आमलकी एकादशी शुभ मुहूर्त
वैदिक पंचांग के अनुसार, आमलकी एकादशी व्रत के दिन पुष्य नक्षत्र का निर्माण हो रहा है। इस दिन पुष्य नक्षत्र रात्रि 10:38 तक रहेगा। साथ ही संध्या के समय सुकर्मा योग रहेगा। सुकर्मा योग संध्या 05:05 पर शुरू होगा। इस विशेष दिन पर रवि योग का भी निर्माण हो रहा है जो सुबह 06:25 से रात्रि 10:28 के बीच रहेगा। पूजा के लिए इन सभी शुभ मुहूर्त को श्रेष्ठ माना जाता है। 

m

आमलकी एकादशी व्रत का क्या है महत्व
शास्त्रों में बताया गया है कि जो व्यक्ति फाल्गुन मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि के दिन व्रत का पालन करता है, उन पर भगवान विष्णु की विशेष कृपा होती है। आमलकी एकादशी व्रत का पालन करने से सुख-समृद्धि और ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है और जीवन में आ रही कई प्रकार की समस्याएं दूर हो जाती हैं।  साथ ही इस दिन दान-पुण्य का विशेष महत्व है। इस विशेष दिन पर दान-पुण्य करने से कई प्रकार के ग्रह दोष भी दूर हो जाते हैं और व्यक्ति को अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है। 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story