रक्षाबंधन पर बहनों को भूलकर भी ना दें उपहार में ये चीजें, जीवन में आती हैं परेशानियां 

bb

रक्षाबंधन का पावन पर्व बहन और भाई के पावन रिश्ते को दर्शाता हैं। इस दिन बहन अपने भाई को रक्षासूत्र बांधती हैं और भाई अपनी बहन को रक्षा का वादा करने के साथ ही यादगार के रूप में तोहफा देता हैं। यह परंपरा लंबे समय से चली आ रही हैं। भाई तोहफे में अपनी बहन को ऐसी चीजें देना पसंद करते हैं जो उनके काम आए। लेकिन शास्त्रों में कई चीजें ऐसी बताई गई हैं जिन्हें तोहफे में देना वर्जित हैं। बहनों को उपहार में दी जाने वाली कुछ चीजें जीवन में नकारात्मकता लेकर आती हैं जिससे उनका जीवन दुख और परेशानियों से घिर जाता है। तो आज हम आपको बताने वाले है अपनी बहन को तोहफे क्या नहीं देना चाहिए।

a

जूते-सैंडल्‍स न दें उपहार में
कई बार होता है कि भाई बहन की फेवरिट सैंडल या फिर जूते उसे गिफ्ट कर देता है। लेकिन कहा जाता है कि ये चीजें जुदाई का प्रतीक होती हैं। इसे तोहफे में देने से भाई-बहन के रिश्‍तों के बीच दूरियां आ जाती हैं। इसलिए कभी भी रक्षाबंधन पर जूते-सैंडल्‍स उपहार में नहीं दिए जाने चाहिए।

a

अपने इष्टदेव की मूर्ति
वैसे तो कोई भी भगवान की मूर्ति उपहार में नहीं देना चाहिए किन्तु फिर भी आपको जिस भगवान से ज्यादा लगाव हो या आपके जो इष्टदेव हों उनकी मूर्ति तो भूलकर भी आप किसी को उपहार स्वरूप भेंट न करें अन्यथा ईश्वर की कृपा आपके उपर से कम हो जायेगी। क्योकि आपने तो अपने ईश्वर को किसी और को दे दिया है, इसलिए वो चाहकर भी आपके उपर अपनी कृपा नहीं बरसा पायेंगे।

c

रुमाल लेकर आता है कष्‍ट
रक्षाबंधन हो या फिर नॉर्मल कोई भी दिन कभी भी अपनों को तोहफे में रुमाल नहीं देना चाहिए। क्‍योंकि ये व्‍यक्ति के जीवन में कष्‍ट लेकर आता है। इसलिए ऐसा करने से परहेज करें। कहते हैं कि रुमाल व्‍यक्ति को स्‍वयं ही खरीदने चाहिए। कभी भी उपहार मिले रुमाल को प्रयोग में नहीं लाना चाहिए।

c

घड़ी से रुकती है जीवन की प्रगति
घड़ी एक ऐसा तोहफा है जो हमेशा से ही हिट रहा है। क्‍योंकि ऐसा कोई भी उपहार जो रोजमर्रा की जिंदगी में इस्‍तेमाल किये जाने वाला हो तो यह माना जाता है कि तोहफा देने वाला हमेशा उसके जेहन में रहता है। तो भाई-बहन के मामले में दोनों के बीच अथाह प्रेम होता है। इसलिए रक्षाबंधन के मौके पर घड़ी देने की मनाही है। क्‍योंकि यह अशुभ होता है। घड़ी जीवन में होने वाली प्रगति को रोकती है। इसलिए कभी भी बहन को उपहार में घड़ी नहीं दें।

a

पानी से जुड़ी चीजें
भूलकर भी पानी से जुड़ी ये चीजें कभी भी उपहार में न दें। जैसे-मछली घर, पानी वाला कोई पीस, बोतल, वाटर बोतल, वाटर कूलर आदि। ये वस्तुयें उपहार में देने से आप पर या परिवार पर आर्थिक समस्यायें आ सकती है। या फिर धन आयेगा किन्तु रूकेगा नहीं।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story