महंगाई के मोर्चे पर राहत, खुदरा महंगाई दर घट कर 5.10 प्रतिशत हुई

महंगाई के मोर्चे पर राहत, खुदरा महंगाई दर घट कर 5.10 प्रतिशत हुई
महंगाई के मोर्चे पर राहत, खुदरा महंगाई दर घट कर 5.10 प्रतिशत हुई


नई दिल्ली, 12 फरवरी (हि.स.)। महंगाई के मोर्चे पर देश के लोगों के लिए राहत की खबर आई है। जनवरी के महीने में देश की खुदरा महंगाई दर गिर कर 5.10 प्रतिशत के स्तर पर आ गई है। इसके पहले दिसंबर 2023 में महंगाई दर 5.69 प्रतिशत के स्तर पर थी।

महंगाई दर को लेकर जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक जनवरी के महीने में खाने-पीने की चीजों की कीमतों में आई कमी के कारण खुदरा मुद्रा स्थिति में गिरावट दर्ज की गई है। जनवरी के महीने में कंज्यूमर फूड प्राइस इंडेक्स 8.3 प्रतिशत के स्तर पर था, जबकि दिसंबर 2023 में ये आंकड़ा 9 प्रतिशत के स्तर पर था। इसी तरह जनवरी 2024 के दौरान सब्जियों की कीमत में भी 4.2 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है।

इसके अलावा फलों की कीमत में भी दिसंबर की तुलना में जनवरी के महीने में 2 प्रतिशत की कमी आई है। दिसंबर के महीने में फलों की महंगाई का आंकड़ा 10.65 प्रतिशत के स्तर पर था, जो जनवरी में घटकर 8.65 प्रतिशत के स्तर पर आ गया है। इसी तरह दलहन के मामले में ये आंकड़ा 0.9 प्रतिशत घट कर 19.54 प्रतिशत के स्तर पर पहुंच गया है।

भारतीय रिजर्व बैंक लगातार इस बात की कोशिश कर रहा है कि खुदरा महंगाई दर 2 से 4 प्रतिशत के बीच बनी रहे। पिछले कुछ महीनों के दौरान महंगाई के मोर्चे पर आम लोगों को मामूली राहत भी मिली है। इसके बावजूद रिजर्व बैंक अभी ढिलाई बरतने के मूड में नहीं है। इसीलिए भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति ने इस बार भी ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है। मौद्रिक नीति समिति की रिपोर्ट में लगातार छठी बार रेपो रेट को 6.5 प्रतिशत के स्तर पर कायम रखा गया है। इसके पहले अगस्त 2023 में मुद्रास्फीति मौजूदा वित्त वर्ष के सर्वोच्च स्तर 6.83 प्रतिशत तक पहुंच गई थी।

हिन्दुस्थान समाचार/योगिता/सुनीत

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story