सरकार ने व्हाइट गुड्स के लिए पीएलआई योजना हेतु आवेदन विंडो फिर से खोली

सरकार ने व्हाइट गुड्स के लिए पीएलआई योजना हेतु आवेदन विंडो फिर से खोली


-केंद्र ने पीएलआई योजना के लिए एप्‍लीकेशन विंडो फिर से 90 दिनों के लिए खोली

नई दिल्‍ली, 08 जुलाई (हि.स.)। सरकार ने एयर कंडीशनर (एसी) और एलईडी लाइट जैसे घरेलू इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों (व्हाइट गुड्स) के लिए उत्पादन संलग्न प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना के लिए एप्‍लीकेशन विंडो फिर से खोली है। ये एप्‍लीकेशन विंडो 15 जुलाई से 12 अक्टूबर 2024 तक 90 दिनों तक खुली रहेगी। केंद्र सरकार ने संभावित निवेशकों को इस योजना से लाभ उठाने का एक और अवसर प्रदान किया है।

वाणिज्‍य एवं उद्योग मंत्रालय ने सोमवार को जारी एक बयान में बताया कि सरकार ने 15 जुलाई, 2024 से 90 दिनों के लिए व्‍हाइट गुड्स (एसी और एलईडी लाइट) के लिए पीएलआई योजना के लिए एप्‍लीकेशन विंडो फिर से खोली गई है। ये एप्‍लीकेशन विंडो 15 जुलाई 2024 से 12 अक्टूबर 2024 तक खुली रहेगी। मंत्रालय ने बताया कि अबतक पीएलआई योजना के तहत 6,962 करोड़ रुपये के प्रतिबद्ध निवेश के साथ 66 आवेदकों को लाभार्थियों के रूप में चुना गया है।

मंत्रालय ने कहा कि एयर कंडीशनर (एसी) के घटकों के निर्माण के लिए डाइकिन, वोल्टास, हिंडाल्को, एम्बर, पीजी टेक्नोप्लास्ट, ईपैक, मेटट्यूब, एलजी, ब्लू स्टार, जॉनसन हिताची, पैनासोनिक, हायर, मिडिया, हैवेल्स, आईएफबी, निडेक, लुकास, स्वामीनाथन और ट्राइटन वाल्व आदि ने निवेश किया है। इसी तरह, एलईडी लाइट्स के घटकों के निर्माण में डिक्सन, आर के लाइटिंग, राधिका ऑप्टो, सूर्या, ओरिएंट, सिग्निफाई, क्रॉम्पटन ग्रीव्स, स्टोव क्राफ्ट, कॉस्मो फिल्म्स, हेलोनिक्स, चेनफेंग, फुलहम, एडसन, इनवेंट्रोनिक्स और लूकर आदि कंपनियों ने निवेश किया है। इन निवेशों से पूरी मूल्य श्रृंखला में एयर कंडीशनर और एलईडी लाइट्स के घटकों का निर्माण होगा, जिसमें वे घटक भी शामिल हैं जो वर्तमान में भारत में पर्याप्त मात्रा में निर्मित नहीं होते हैं।

उल्‍लेखनीय है कि इस योजना के लिए एप्‍लीकेशन विंडो 15 जुलाई, 2024 से 12 अक्टूबर, 2024 (समावेशी) तक उसी ऑनलाइन पोर्टल पर खुली रहेगी, जिसका यूआरएल https://pliwhitegoods.ifciltd.com/है। एप्‍लीकेशन विंडो बंद होने के बाद कोई भी आवेदन स्वीकार नहीं की जाएगी।

हिन्‍दुस्‍थान समाचार/प्रजेश शंकर

हिन्दुस्थान समाचार / प्रजेश शंकर

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story