शिखर पर पहुंचा सोना, चांदी में भी आई तेजी

शिखर पर पहुंचा सोना, चांदी में भी आई तेजी
शिखर पर पहुंचा सोना, चांदी में भी आई तेजी


नई दिल्ली, 3 अप्रैल (हि.स.)। वायदा बाजार में सोने की कीमत में लगातार तेजी बनी हुई है। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर सोना आज 69,465 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर पहुंच गया। इसके पहले 1 अप्रैल को एमसीएक्स पर सोना 69,387 रुपये के स्तर पर कारोबार कर रहा था। सोने की तरह ही चांदी के भाव में भी तेजी दर्ज की गई है। एमसीएक्स पर चांदी आज 78,170 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर पहुंचा हुआ है।

माना जा रहा है कि दुनिया के कई देशों में लगातार जारी भू राजनीतिक संकट की वजह से वर्ल्ड गोल्ड मार्केट पर काफी असर पड़ा है। इसके साथ ही कई देशों के सेंट्रल बैंकों की ओर से गोल्ड रिजर्व के लिए की जा रही खरीदारी के कारण भी सोने को सपोर्ट मिला है। इस सपोर्ट की वजह से कॉमेक्स पर सोना आज 2,288 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर पहुंच गया। इसी तरह कॉमेक्स पर सोने में जून का वायदा 2,300 डॉलर के स्तर को पार कर गया है।

घरेलू और वैश्विक बाजार में आई तेजी के बावजूद जानकारों का मानना है कि आने वाले दिनों में सोने की कीमत में बड़ी गिरावट भी आ सकती है। बुलियन मार्केट के एक्सपर्ट मयंक मोहन के मुताबिक वर्ल्ड गोल्ड मार्केट में सोने की मांग में अब धीरे-धीरे कमी आ रही है। इसकी वजह से आने वाले कुछ दिनों में सोने की कीमत 2,170 डॉलर प्रति आज तक गिर सकती है। इसलिए छोटे निवेशकों को अभी बाजार की तेजी में संभल कर अपनी निवेश योजना तैयार करनी चाहिए वरना उन्हें बड़े नुकसान का सामना भी करना पड़ सकता है।

हिन्दुस्थान समाचार/ योगिता/दधिबल

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story