सोलहवें वित्त आयोग ने सलाहकार परिषद का गठन किया

सोलहवें वित्त आयोग ने सलाहकार परिषद का गठन किया


नई दिल्‍ली, 09 जुलाई (हि.स.)। सोलहवें वित्त आयोग ने पांच सदस्यीय सलाहकार परिषद का गठन किया है। इससे आयोग के दायरे को व्यापक बनाने में मदद मिलेगी। जाने-माने अर्थशास्त्री अरविंद पनगढ़िया इसके अध्‍यक्ष हैं।

वित्‍त मंत्रालय ने मंगलवार को बयान में कहा है कि अरविंद पनगढ़िया की अध्यक्षता वाले 16वें वित्त आयोग ने पांच सदस्यीय सलाहकार परिषद का गठन किया है। इस पांच सदस्यीय सलाहकार समिति की अध्यक्षता राष्ट्रीय अनुप्रयुक्त आर्थिक अनुसंधान परिषद (एनसीएईआर) की महानिदेशक पूनम गुप्ता करेंगी। इसके अन्य सदस्य डी. के. श्रीवास्तव, नीलकंठ मिश्रा, प्रांजुल भंडारी और राहुल बाजोरिया हैं।

मंत्रालय के मुताबिक इस परिषद की भूमिका, कार्य और उद्देश्य राजकोषीय हस्तांतरण से संबंधित मामलों पर सर्वोत्तम राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रथाओं की तलाश करना है। यह आयोग के दायरे और समझ को व्यापक बनाने और इसकी सिफारिशों की गुणवत्ता, पहुंच और प्रवर्तन में सुधार करने में मदद करेगी। इसके अलावा ये समिति कागजाद या शोध अध्ययन तैयार करने में मदद करेगी और वित्त आयोग द्वारा कराए जा रहे अध्ययनों की निगरानी तथा आकलन करेगी।

हिन्दुस्थान समाचार / प्रजेश शंकर / मुकुंद

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story